मध्यप्रदेश: 30 फीसदी रह गया सरफा डैम का भराव, बढने लगी पेयजल किल्लत

  • शहर में पेयजल की किल्लत शुरु होने लगी
  • तेज बहाव से नए पिलर बनाने में दिक्कत
  • समय पर नहीं भर पा रही पानी की टंकियां

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-15 18:42 GMT

डिजिटल डेस्क, शहडोल। विगत दिवस तेज बारिश के बाद सरफा नदी पर बने बांध का पिलर बह जाने के बाद शहर में पेयजल की किल्लत शुरु होने लगीशहर में पेयजल की किल्लत शुरु होने लगीहै। पिलर बहने से बांध में पानी रुकना पहले बंद हो चुका था। सिल्ट जम जाने की वजह से जल भराव घटकर 30 प्रतिशत ही रह गया है। जल भराव पर्याप्त नहीं होने की वजह से टंकियों को समय पर भरने में परेशानी हो रही है, जिसके चलते शहर के अनेक इलाकों में एक दिन के गैप से यानि अल्टरनेट जलापूर्ति करनी पड़ रही है।

नगरपालिका के सोहागपुर एरिया और पांडवनगर इलाके में अल्टरनेट जलापूर्ति करनी पड़ रही है। कुछ वार्डों में पानी के टैंकर भेजे जा रहे हैं। बारिश के बाद सरफा नदी में आए बाढ़ से बांध सात पिलर तेज बहाव में बह गए थे। साथ ही बाढ़ के पानी में मलबा यानि सिल्ट आकर बांध में जम चुका है। पानी कम होने से नए इंटकवेल तक भराव नहीं हो रहा है। पुराने इंटेकवेल से काम चलाया जा रहा है। नए इंटेकवेल तक पानी पहुंचने की वजह से करनतलैया के पास, शिवम कालोनी, नरसरहा डिपो और पांडवनगर की टंकियोंं को समय पर भरने में ज्यादा समय लग रहा है।

बहाव कम होने पर चालू होगा काम

कुछ इलाकों में अल्टरनेट आपूर्ति के साथ आवश्यकतानुसार टैंकर भेजे जा रहे हैं। पीएचई के अधिकारियों के साथ पिलर निर्माण की योजना बन रही है, नदी का पानी कम होने के बाद काम चालू होगा। बांध में जमी सिल्ट की सफाई कराई जाएगी।

शरद द्विवेदी, इंजीनियर नपा

Tags:    

Similar News