कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सार्थक सिद्ध हो रहा जिला प्रशासन (खुशियों की दास्तां)!

कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सार्थक सिद्ध हो रहा जिला प्रशासन (खुशियों की दास्तां)!

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-31 08:39 GMT
कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सार्थक सिद्ध हो रहा जिला प्रशासन (खुशियों की दास्तां)!

डिजिटल डेस्क | भिण्ड कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर कार्य किए जा रहे हैं, जिससे भिण्ड जिले में कोरोना महामारी का असर दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है। शीघ्र ही भिण्ड जिला कोरोना को हराने में सफल हो जाएगा। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने का सबसे कारगर उपाय स्वच्छता, मास्क व सामाजिक दूरी है, जिसके चलते इस महामारी की रोकथाम करना काफी हद तक संभव है।

कोरोना संक्रमण के दौर में सजगता को संक्रमण से बचाव हेतु मुख्य ढाल बनाते हुए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने कई सफल प्रयास किए हैं, जिले में कई कोविड सेंटर बनाए गए, अस्पताल एवं क्र.1 स्कूल के बालक/बालिका छात्रावास (कोविड सेंटर) में भर्ती मरीजों के लिए आरओ वाटर सिस्टम के माध्यम से गरम पानी की व्यवस्था की गई है, अस्पताल के सभी वार्डों में, ऑक्सीजन सिलेंडर स्टोर रूम एवं ऑक्सीजन सिलेंडर ट्रांसपोर्ट वाहन में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं, कोविड वार्डों में भर्ती मरीजों के लिए वेंटीलेषन व्यवस्था के साथ गर्मी के मौसम को देखते हुए विण्डो ऐसी लगाए गए हैं, क्र.1 स्कूल पोस्ट कोविड सेंटर में 8 बैड पोस्ट कोविड आरक्षित रखे गए हैं, साथ ही जिला प्रशासन के सहयोग से जिला अस्पताल में 200 ऑक्सीजन सिलेंडर अतिरिक्ततौर पर विभिन्न एजेंसी से संग्रहित कर ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिष्चित की गई। आवश्यक खाद्य सामग्री की आपूर्ति करने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों के चालकों की साप्ताहिक स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था होने से जिले में संक्रमण का खतरा कम हुआ है।

जिले में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण तथा आपदा प्रबंधन समूह का गठन किया गया है। यह समूह कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को व्यक्तिगत तथा आसपास के वातावरण की स्वच्छता तथा समाजिक दूरी के महत्व के बारे में स्थानीय भाषा में जागरूक किया जा रहा है। जिले में गली-मुहल्लों को स्वच्छ रखने के भरसक प्रयास करने के अतिरिक्त नियमित सेनेटाइजर कार्य भी किया जा रहा है जो संक्रमण को रोकने में सहयोगी है। कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए उचित सामाजिक दूरी के महत्व को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा लोगों के घर द्वार पर आवश्यक खाद्य सामग्री, दवाईयों तथा जरूरत की अन्य वस्तुएं पहुंचाना सुनिश्चित किया गया, ताकि लोग अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलें। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के सार्थक प्रयास से जिला कोरोना संक्रमण की दर कम करने में सफल हो रहा है

Tags:    

Similar News