सांसद के साथ बैठक: वेकोलि प्रबंधन, प्रशासन, ठेकेदारों और मजदूरों से सांसद ने की चर्चा, कहा- कोयला खदानों को बंद कराने हो रहा षडयंत्र

  • सांसद ने सुनी समस्याएं
  • श्री साहू को दिया गया लेटर
  • कमेटी की होगी बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-06 03:50 GMT

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। सांसद बंटी विवेक साहू ने गुरुवार को वेकोलि के जीएम ऑफिस में वेकोलि पेंच क्षेत्र के अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों, ठेकेदार और मजदूरों के साथ बैठक की। सांसद श्री साहू ने खदान मजदूरों से सीधी चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी। जिले की कोयला खदानों को बंद कराने बड़े पैमाने पर षडय़ंत्र किया जा रहा है। राजनीतिक लोलुपता और स्वार्थ पूर्ति की खातिर लोगों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। श्री साहू ने कहा कि कुछ लोग अपना पॉलिटिकल एजेंडा पूरा करने असामाजिक तत्वों के साथ मिलकर खदानों को बंद कराने का षड्यंत्र रचा जा रहा है। पिछले दिनों नेहरिया में हुई घटना भी इन्हीं कुत्सित प्रयासों का नतीजा थी, हालांकि समय रहते प्रशासन की सजगता से इस घटना पर काबू पा लिया गया। सांसद ने मजदूरों से आह्वान किया कि वे ऐसे किसी भी बहकावे में न आएं। खदान बंद होने की किसी भी साजिश को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। मजदूर किसी बहकावे में न आएं इसके लिए समय समय पर सेमिनार आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

मजदूरों ने सांसद को सौंपा मांगपत्र

बैठक में सांसद बंटी विवेक साहू ने कहा कि किसी भी स्थिति में मजदूरों के हितों की अनदेखी नहीं होना चाहिए। बैठक के दौरान मजदूरों ने 12 सूत्रीय मांगपत्र पत्र भी सांसद को सौंपा गया। इस मांगपत्र की सभी मांगों को मंजूर करते हुए सांसद ने उन्हें पूरा करने का आश्वासन दिया। सांसद श्री साहू ने निर्देश दिए कि मजदूरों की समस्याओं के समाधान को लेकर एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी में एसडीएम, एसडीओपी, वेकोलि के मुख्य महाप्रबंधक, लेबर ऑफिसर और जन प्रतिनिधि शामिल होंगे। समय-समय परकमेटी की बैठक होंगी। जिनमें मजदूरों की समस्याओं की सुनवाई का उनका निराकरण किया जाएगा।

मजदूरों के हित में बीएमएस के प्रतिनिधियों ने भी चर्चा की

भारतीय मजदूर संघ के प्रतिनिधियों ने भी सांसद से मिलकर चर्चा की। सांसद श्री साहू के निर्देशों के आधार पर कोयला खदानों में कार्यरत सभी मजदूरों की 100 रुपए प्रति दिन मजदूरी में इजाफा किया गया। दुर्घटना बीमा, 15 लाख की क्षति पूर्ति, सभी के आईडी कार्ड बनेंगे। सीएमपीएफ ईपीएम की कटौती की जानकारी के लिए वेतन पर्ची दी जाएगी। इसके अलावा और भी मांगें मंजूर की गई हैं। बैठक में परासिया विधानसभा प्रभारी श्रीमती ज्योति डेहरिया, जिला महामंत्री परमजीत सिंह विज, मंडल अध्यक्ष देवी पाल, रिजवान कुरैशी, सौरभ ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News