Panna News: अटल भू-जल योजना अंतर्गत जिला स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न

  • जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया
  • क्लेम संबंधित पूरी प्रक्रिया को समझाया गया
  • आवेदनों पर लाभांवित करने की कार्यवाही की जाए

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-22 16:10 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। अटल भू-जल योजनांतर्गत राज्य कार्यालय प्रबंधन इकाई तथा मध्यप्रदेश जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान द्वारा मंगलवार को जिपं सीईओ संघ प्रिय की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान वाटर सिक्योरिटी प्लान के पुनरीक्षण विषय पर चर्चा की गई। विशेषज्ञ डॉ. आर.एम. सिंह ने वाटर सिक्योरिटी प्लान की पूरी प्रक्रिया को समझाया। अटल भू-जल योजना में किए जा रहे नवाचार जैसे स्मार्ट एरीगेशन के बारे में भी विस्तार से अवगत कराया गया। कृषि विशेषज्ञ विवेक मौर्य द्वारा विभागों द्वारा किए गए विभिन्न मांग एवं आपूर्ति पक्ष के कार्य व क्लेम संबंधित पूरी प्रक्रिया को समझाया गया।

विभागों को ऐसे कार्यों के बारे में भी बताया गया जिनसे ज्यादा से ज्यादा इंसेंटिव फंड मिल सके और विभागों द्वारा जल संरक्षण के अन्य नवाचार कार्यों को संचालित किया जा सके। प्रशिक्षण में सोशल डेवलपमेंट विशेषज्ञ कुंवर वकार नसीम द्वारा विभिन्न ग्राम पंचायतों में प्रदान किए जा रहे प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी गई। जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक आनंद पाण्डेय द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं से योजना के क्रियान्वयन में अपेक्षित सुधार के बारे में चर्चा की गई। प्रशिक्षण के दौरान जिपं सीईओ ने अधिकाधिक जल संरक्षण के कार्य पर फोकस करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अजयगढ अटल भू-जल ब्लॉक होने के कारण लॉटरी सिस्टम समाप्त कर प्राप्त सभी आवेदनों पर लाभांवित करने की कार्यवाही की जाए। विभाग द्वारा अप्रेक्षित प्रगति व उपलब्धि पर प्रत्येक माह अवगत कराया जाए। स्वयंसेवी संस्थाओं को जरूरी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश भी दिए गए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि, उद्यानिकी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन, वन विभाग, जल जीवन मिशन, आजीविका मिशन के अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News