Hingoli News: महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में फिर एक बार भूकंप के झटके, 3.8 तीव्रता

महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में फिर एक बार भूकंप के झटके, 3.8 तीव्रता
  • निरंतर थर्रा रही हिंगोली की धरती
  • आए दिन महसूस किए जा रहे झटके
  • भारी दहशत में रहने वाले लोग

Hingoli News हिंगोली जिले की धरती फिर एक बार उस समय थर्रा गई, जब जिले के बसमत तहसील परिसर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.8 आंकी गई।

जिला आपातकालीन संचालन केंद्र को राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (आईएमडी), नई दिल्ली की वेबसाइट से जानकारी मिली है कि मंगलवार 22 अक्टूबर की सुबह 6.52 बजे के बीच जिले के बसमत तहसील के कुछ गांवों में हल्का भूकंप महसूस किया गया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, नई दिल्ली की वेबसाइट से ली गई जानकारी के अनुसार, इस भूकंप का केंद्र नांदेड़ जिले के सावरगांव में था और रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज की गई थी। हिंगोली जिले में पिछले कुछ वर्षो से निरंतर भूमि मेंं कंपन महसूस की जा रही है, सबसे ज्यादा बसमत एवं औंढा और कलमनुरी तहसील मेंं भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

हाल ही में औंढा तहसील में भूमि के अंदर से धुंआ निकलने की भी घटना हो चुकी है। बसमत तहसील में अनेक बार भूमि के अंदर से जोर- जोर से गड़गड़ाहट की आवाज आने से लोग दहशत में हैं । हिंगोली सहित हिंगोली से सटे यवतमाल एवं नांदेड जिले में भूकंप के झटके अक्सर महसूस किये जाते रहे हैं। जिसके चलते परिसर को भूकंप के प्रति संवेदनशील माना जा रहा है, भूगर्भ में हो रही हलचलों से बार - बार धरती कांप रही है, और इसी कारण हर माह अनेक बार भूकंप के झटके महसूस करने से नागरिकों, ग्रामीणो में भय की लहर फैली हुई है।

Created On :   22 Oct 2024 3:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story