मौसम अलर्ट: एमपी में अगस्त की शुरूआत मूसलाधार बारिश के साथ, मंडला में खतरे के निशान से ऊपर बह रही नर्मदा

  • एमपी में अगस्त की शुरूआत बारिश से
  • मौसम विभाग ने 4 अगस्त तक तेज बारिश के आसार जताए
  • प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-01 18:49 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है। गुरुवार को भोपाल समेत प्रदेश के 23 जिलों में भारी बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने 2 अगस्त को प्रदेश के मंडला, विदिशा, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर समेत 38 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में हो रही तेज बारिश की वजह मौजूदा समय में मानसून ट्रफ के थोड़े ऊपर से है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन अरब सागर की तरफ है। इसके अलावा एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी है। अब इनकी स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिल सकती है। यही वजह है कि आने वाले 4 दिन प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं।

सीजन की आधी बारिश पूरी

प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है, जिसकी वजह से 4 अगस्त तक अधिकतर स्थानों पर तेज बारिश होगी। बात करें राज्य में अब तक हुई बारिश की तो 21 जून को मानसून के आगमन से लेकर 31 जुलाई तक प्रदेश में करीब 19 इंच बारिश हो चुकी है। यह जून-जुलाई में होने वाले बारिश के कोटे से 1.6 इंच ज्यादा है। मौसम विभाग ने अगस्त के महीने में भी प्रदेश में ऐसी ही बारिश होने की संभावना जताई है।

रायसेन में जमकर बरसे बदरा

बीते 24 घंटे की बात करें तो रायसेन में अब तक सबसे ज्यादा 2.4 इंच बारिश हुई। इसके बाद सीधी में 1.9 इंच, भोपाल में 1.6 इंच, नर्मदापुरम जिले के पचमढ़ी में 1.4 इंच, सतना में 1.7 इंच, टीकमगढ़ में 1 इंच बारिश हुई। 

Tags:    

Similar News