अब अफसरों का नया दावा: 124 करोड़ देने के बाद,तीन पेंच में फंसा सीवरेज प्रोजेक्ट,फरवरी में फर्स्ट फेज की डेडलाइन भी खत्म,पांच बार बढ़ा चुके हैं प्रोजेक्ट की डेडलाइन

  • पत्थर, विरोध, तंग गलियों की वजह से प्रोजेक्ट फिर लेट
  • अभी 32 किलोमीटर सीवरेज लाइन बिछाना बाकी है
  • इसी माह शुरु हो जाएगा पहला फेज

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-10 03:38 GMT

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में शहरवासियों के सरदर्द बन चुके सीवरेज प्रोजेक्ट में लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन को 124 करोड़ देने के बाद भी तीन पेंच में पूरा प्रोजेक्ट उलझकर रह गया है। पांचवी बार डेडलाइन बढ़ाने के बाद भी ये हाल है कि अधिकारी फस्र्ट फेज शुरु नहीं कर पाए हैं। पहले दावा किया जा रहा था कि फरवरी में प्रोजेक्ट का फस्र्ट फेज हर हाल में शुरु कर दिया जाएगा, लेकिन मार्च आ गया पहले फेज का काम अभी भी अधर में अटका हुआ है।

पिछले पांच सालों से जारी सीवरेज प्रोजेक्ट ने गली मोहल्ले से लेकर शहर की मुख्य सडक़ों की सूरत बिगाड़ दी। निगम में सत्ताधारी पार्षदों के चुनावी हार का कारण बनने के बाद भी ये प्रोजेक्ट अभी भी कंपलीट नहीं हो पाया है। शहर के रिहायशी क्षेत्र जैसे गुलाबरा, चंदनगांव, सिविल लाइन, खजरी, परासिया रोड की सीवर लाइन फरवरी में शुरु करने की बात कही जा रही थी। पांच बार कंपनी को मोहलत देने के बाद दावा किया जा रहा था कि फरवरी में हर हाल में प्रोजेक्ट शुरु कर दिया जाएगा, लेकिन मार्च में भी अधिकारी प्रोजेक्ट में उलझे हुए है। अब दावा है कि इसी माह मार्च में हर हाल में प्रोजेक्ट का फस्र्ट फेज शुरु कर दिया जाएगा।

ये तीन पेंच, जिसमें फंसा प्रोजेक्ट

विरोध: सीवर लाइन बिछाने के दौरान खोदे जा रहे गड्ढे का स्थानीय निवासी विरोध कर रहे हैं। जिस वजह से प्रोजेक्ट में जिस रफ्तार से वर्किंग होनी चाहिए उस रफ्तार से वर्किंग नहीं हो पा रही है। स्थानीय लोगों के साथ ही नेता नगरी भी इस प्रोजेक्ट के विरोध में है। वजह ये हैं कि कंपनी ने जहां पहले गड्ढे खोदे वहां नियमानुसार काम नहीं किया।

तंग गलियां: शहर के गुलाबरा, छोटी बाजार, लालबाग जैसे तंग गलियों वाले इलाकों में प्रोजेक्ट पर मशीनरी से काम नहीं हो पा रहा है। काम के दौरान स्थानीय निवासी के विरोध का सामना भी करना पड़ रहा है। यहां ट्रंक लाइन बिछाने में कंपनी को सबसे ज्यादा मशक्कत करनी पड़ रही है। इन क्षेत्रों में अभी भी 500 मीटर ट्रंक लाइन बिछाना बाकी है।

पत्थर बने रोड़ा: शहर के खजरी, प्रियदर्शिनी कॉलोनी, जेजे जींस, चार फाटक के आसपास सीवर लाइन बिछाने के दौरान पत्थर निकल गए हैं। जिस वजह से इन क्षेत्रों में अभी भी सीवर लाइन नहीं बिछ पा रही है। प्रोजेक्ट में रोड़ा बने पत्थर को हटाने में भी मशक्कत चल रही है। काम जिस रफ्तार से चलना चाहिए था उस रफ्तार से नहीं चल पा रहा है।

अभी क्या स्थिति...

- शहर में 268 किलोमीटर सीवरेज लाइन बिछाई जानी है। 236 किलोमीटर लाइन बिछाई जा चुकी है। 32 किलोमीटर काम होना अभी भी बाकी है। फाइनल डेडलाइन सितंबर तक की है।

- प्रोजेक्ट के तहत 12 हजार हाऊस कनेक्शन करने हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ 8500 हाऊस कनेक्शन हो पाए हैं। साढ़े तीन हजार कनेक्शन बाकी है।

इनका कहना है...

- 30 मार्च तक प्रोजेक्ट का फस्र्ट फेज शुरु कर दिया जाएगा। शहर के कुछ स्थानों पर पत्थर निकलने की वजह से फरवरी में फस्र्ट फेज कंपलीट नहीं हो पाया है।

ईश्वरसिंह चंदेली

ईई, नगर निगम

Tags:    

Similar News