क्रिकेट: मोटापे की वजह से टीम से बाहर हुए पृथ्वी, इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया बचाव

  • मोटापे की वजह से टीम से बाहर हुए पृथ्वी
  • पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने किया बचाव
  • समझाया फिटनेस का असल मतलब

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-28 19:54 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ इन दिनों कई विवादों में घिरे नजर आते हैं। इसमें सबसे बड़ा विवाद उनके फिटनेस को लेकर है। जिसका सीधा असर उनके क्रिकेट करियर पर पड़ रहा है। पृथ्वी शॉ, भारतीय टीम के वो खिलाड़ी जिन्हें एक समय पर फ्यूचर स्टार के रूप में देखा जा रहा था। लेकिन उनके मोटापे की वजह से अब वह कई विवादों में घिर गए हैं। आपको बता दें, हाल ही में फिटनेस की वजह से उन्हें रणजी ट्रॉफी में मुंबई के स्क्वाड से बाहर भी किया गया था। इन सभी घटनाओं के बाद पूर् दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने उनके बचाव में टिप्पणी की है।

सुनील ने इस युवा खिलाड़ी के सपोर्ट में कहा, "यदि पृथ्वी शॉ को उनके एटीट्यूड और अनुशासन का पालन ना करने के लिए बाहर किया गया है, तो उन्हें बाहर करने का विषय समझा जा सकता है। मैंने कहीं पढ़ा कि पृथ्वी को उनके वजन के कारण बाहर किया गया है, लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि उन्हें वजन के कारण बाहर नहीं किया गया होगा। बताया गया कि उनका बॉडी फैट 35 प्रतिशत अधिक था।"

पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने पृथ्वी को फिटनेस को लेकर ट्रोल किए जाने पर सरफराज खान का उदाहरण देते हुए उनका बचाव किया। उन्होंने कहा, "हमने बेंगलुरु में हुए टेस्ट मैच में देखा कैसे सरफराज खान ने बढ़िया पारी खेली थी। सरफराज, जो अपने वजन के कारण चर्चाओं में रहते हैं उन्होंने 150 रन की पारी खेलकर साबित किया कि आपके शरीर की बनावट या वजन तय नहीं करता कि आपकी क्रिकेट फिटनेस कैसी है।"

गावस्कर का मानना है कि शरीर की बनावट या वजन फिटनेस का सही मतलब नहीं होता। फिटनेस का असल मतलब होता है कि कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी के दौरान टीम के लिए पूरे मैच में क्रीज पर डट कर खड़ा रह सके या फिर के बड़ा स्कोर खड़ा कर सके। वहीं, गेंदबाजी के दौरान वह खिलाड़ी 20 ओवर फेंकने में सक्षम हो। 

Tags:    

Similar News