IND vs NZ Test Series: घरेलू मैदान में टीम इंडिया को 12 साल बाद मिली करारी हार, पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने भारत को 113 रनों से दी मात

  • पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने भारत को 113 रनों से दी मात
  • अपने घरेलू सरजमीं पर 12 साल बाद हारी टीम इंडिया
  • दूसरी पारी में 245 रनों पर सिमटी भारतीय टीम

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-26 10:49 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में कीवी टीम ने भारत को 113 रनों से करारी सिकश्त दी है। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने लगातार दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर 2-0 से अपना कब्जा जमा लिया है। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले के तीसरे दिन मेहमान टीम ने भारत के सामने 359 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में टीम इंडिया महज 245 रनों पर सिमट गई। आपको बता दें, भारतीय टीम को 12 सालों बाद अपने होमग्राउंड पर किसी टेस्ट सीरीज हार का स्वाद चखना पड़ा है। 

पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतपर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहली पारी में बैटिंग करने उतरी कीवी टीम ने डेवोन कॉनवे (76) और रचिन रविंद्र (65) की शानदार अर्धशतकीय पारियों के बदौलत 259 रन बना सकी थी। इस दौरान भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था। टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टीम को शुरुआती तीन सफलताएं दिलाई। इसके बाद बची खुची कसर वॉशिंगटन सुंदर ने पूरी कर दी। उन्होंने पहली पारी में कमाल की गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट झटके थे। 

मुकाबले की पहली पारी में न्यूजीलैंड के दिए 260 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम महज 156 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। कीवी गेंदबाज मिशेल सैंटनर ने अपनी गेंदबाजी से सभी भारतीय बैट्समैन के परखच्चे उखाड़ दिए थे। इस दौरान उन्होंने कमाल की बॉलिंग करते हुए कुल 7 विकेट झटके थे। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया पर 103 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लेथम ने टीम को शानदार शुरुआत दी थी। उन्होंने 133 गेंदों में 10 चौकों के साथ 86 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। इनके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ने 41 रन बनाए। वहीं, ग्लेन फिलिप्स 48 रन बनाकर नाबाद रहे थे। मैच की दूसरी पारी में पूरी कीवी टीम 255 रनों पर पवेलियन लौट गए थे। इसी के साथ पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 359 रनों का टारगेट सेट किया।

कीवी टीम के दिए 359 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में महज 245 रन बना सकी। इस दौरान टीम इंडिया के ओपनर यशस्वी जायसवाल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 77 रन बनाए। लेकिन इसके बाद सभी बल्लेबाज एक-एक कर के पवेलियन रवाना हो चले। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने भारत पर 113 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया। आपको बता दें, भारतीय टीम को अपने घरेलू मैदान पर 12 सालों बाद हार का मुंह देखना पड़ा है।

 

Tags:    

Similar News