उपचुनाव 2024 नतीजे: पश्चिम बंगाल में चला टीएमसी का जादू, उपचुनाव में एनडीए पर भारी पड़ा इंडिया गठबंधन

  • चारों विधानसभा सीटों पर तृणमूल की जीत
  • पंजाब में आप उम्मीदवार की जीत
  • हिमाचल और उत्तराखंड की दो-दो सीटों पर कांग्रेस की जीत
  • बिहार की रुपौली में आरजेडी जेडीयू पर भारी पड़ा निर्दलीय

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-13 10:20 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आना शुरु हो गए है। पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर उपचुनाव हुआ, जिनमें रायगंज,राणाघाट दक्षिण,बागड़ा,और मणिकताला विधानसभा सीट शामिल है। पश्चिमबंगाल की चार सीटों में से तीन पर टीएमसी ने जीत दर्ज की है। जबकि एक सीट पर टीएमसी भारी मतों से आगे है। रायगंज सीट से टीएमसी के कृष्णा कल्याणी, राणाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी, बागड़ा से मधुपारना ठाकुर ने जीत दर्ज की है। वहीं माणिकतला से सुप्ती पांडे भारी मतों से आगे चल रही है।

रायगंज विधानसभा उपचुनाव के नतीजों पर TMC उम्मीदवार कृष्णा कल्याणी ने कहा, "6 राउंड की गिनती के बाद हम 34 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। मैं रायगंज की जनता का धन्यवाद करता हूं। जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संदेशखली मुद्दे को लेकर लोगों के मन में जहर घोलने की कोशिश की है, तब से जनता ने भाजपा से मुंह मोड़ लिया है। TMC को जनता का स्पष्ट जनादेश मिला है, मैं जनता का धन्यवाद करना चाहता हूं।

हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर की जीत हुई है। वहीं हमीरपुर सीट बीजेपी के खाते में गई है। यहां से बीजेपी प्रत्याशी आशीष शर्मा की जीत हुई है। नालागढ़ सीट पर कांग्रेस कैंडिडेट हरदीप सिंह बावा की जीत हुई । नतीजे देखें तो साफ है तो उपचुनाव की तीन सोटों में से दो पर कांग्रेस और एक पर बीजेपी की जीत दर्ज हुई है।

मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट से बीजेपी के कमलेश शाह ने जीत दर्ज की है। यहां कांग्रेस उम्मीदवार धीरन शाह की हार हुई है। कांग्रेस की हार को लेकर प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा है कि  पूरी पार्टी और कार्यकर्ताओं ने बहुत एकजुटता से प्रयास किए, कार्यकर्ताओं की मेहनत थी, जनता में भी परिवर्तन था और इसके बाद भी अगर भाजपा जीती है तो मेरा मानना है कि चुनाव को लूटा गया है।

मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने अमरवाड़ा उपचुनाव में भाजपा की जीत पर कहा, "मैंने तो पहले ही कहा था कि भाजपा चुनाव जीतेगी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा के नेतृत्व में यह जीत हुई है। निश्चित रूप से खुशी है, यह भाजपा के प्रति लोगों के विश्वास की जीत हुई। 

पंजाब में जालंधर पश्चिम सीट से आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है। यहां से आप प्रत्याशी मोहिंदर भगत ने जीत दर्ज की है। आप के मोहिंदर भगत ने भाजपा के शीतल अंगुराल को 37000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया। भगत को 55246 वोट मिले, जबकि अंगुराल को 17921 मत प्राप्त हुए। कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही और उसकी उम्मीदवार सुरिंदर कौर को सिर्फ 16757 वोट मिले।

बिहार में रुपौली विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह की जीत हुई है। सिंह ने जेडीयू के कलाधर मंडल को करीब 8 हजार से अधिक वोटों से हराया है।  यहां से पूर्व में विधायक रह चुकीं आरजेडी की बीमा भारती तीसरे नंबर पर रही। तमिलनाडु की विक्रावंदी विधानसभा सीट पर डीएमके प्रत्याशी अन्नीयुर सिवा की जीत लगभग तय मानी जा रही है। ़डीएमके उम्मीदवार 65 हजार से अधिक मतों से आगे है, दो राउंड की काउंटिंग बाकी है।

उत्तराखंड की दोनों सीटों पर कांग्रेस की बढ़त बरकरार है। मैंगलोर और बद्रीनाथ दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार की जीत हुई। बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर अपनी जीत पर कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला ने कहा, "बद्रीनाथ की जनता का मैं बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं। तमाम लोग जिन्होंने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से न्याय की इस लड़ाई में मेरा साथ दिया है, उन्हें इसका श्रेय जाता है।

Tags:    

Similar News