विधानसभा चुनाव 2024: जम्मू कश्मीर में पहले चरण की 24 विधानसभा सीटों के लिए आज अधिसूचना जारी होगी

  • पहले चरण की 24 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव
  • 7 जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर चुनाव
  • पहले चरण के लिए 27 अगस्त तक नामांकन भरे जाएंगे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-20 02:52 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में पहले चरण की 24 विधानसभा सीटों के लिए आज अधिसूचना जारी होगी। आपको बता दें दस साल बाद घाटी में चुनाव होने जा रहे है। धारा 370 के निरस्त होने के चलते यहां चुनाव होने में देरी हो रही थी। विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी। अधिसूचना के साथ उम्मीदवारों के नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। चुनाव आयोग मतदाताओं की फाइनल सूची भी इसी दिन प्रकाशित करेगा। विधानसभा इलाकों में सुरक्षाबलों की तैनाती भी शुरू कर दी गई है।

पहले चरण में सात जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण के लिए 27 अगस्त तक नामांकन भरे जाएंगे। 28 को नामांकन फॉर्मो की जांच होगी और 30 अगस्त तक नामांकन वापस लिए जा सकते है। 19 सितंबर को मतदान होगा। 

पुलवामा के पांपोर, त्राल, राजपोरा, अनंतनाग के डोरू, कोकरनाग, अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, बिजबिहाड़ा, शांगस, पहलगाम, शोपियां के जैनपोरा व शोपियां, कुलगाम के डीएच पोरा, कुलगाम व देवसर, रामबन के रामबन व बनिहाल, किश्तवाड़ के इंदरबल, किश्तवाड़, पाडर और डोडा के भद्रवाह, डोडा और डोडा पश्चिम सीटों के लिए चुनाव होगा। विपक्षी दलों की तरफ से जम्मू-कश्मीर पुलिस और नौकरशाही में बड़े पैमाने पर किए गए फेरबदल की अलोचना करते हुए चुनाव की निष्पक्षता के बारे में चिंता जताई गई। 

Tags:    

Similar News