जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण का मतदान आज, 39 लाख से ज्यादा वोटर्स करेंगे 415 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला

  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज
  • 40 सीटों पर होगी वोटिंग
  • ईवीएम में कैद होगा 415 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-30 19:25 GMT

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार (1 अक्टूबर) यानी आज मतदान होगा। इस चरण में केंद्र शासित प्रदेश की 40 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे। इनमें से 24 सीटें जम्मू डिवीजन और 16 कश्मीर घाटी की हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, आखिरी चरण में कुल 415 कैंडिडेट्स मैदान में हैं, जिनमें 387 पुरुष और 28 महिला हैं।

आतंकी अजफल गुरु का भाई चुनावी मैदान में

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में चुनाव लड़ रहे 415 कैंडिडेट्स में से 169 करोड़पति हैं, जबकि 67 पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं। सबसे ज्यादा संपत्ति नगरोटा सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवार देवेंद्र सिंह राणा हैं, जिनके पास कुल 126 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

इस चरण में संसद पर हमले का मास्टरमाइंड अफजल गुरु का सगा भाई एजाज गुरु भी चुनावी मैदान में हैं। वह घाटी की सोपोर सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहा है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सभी 40 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए गए हैं। पाकिस्तान की सीमा से सटे इलाकों वाली विधानसभा सीटों और बूथों पर सुरक्षा के और कड़े प्रबंध किए गए हैं। आखिरी फेज के चुनाव की पूर्व संध्या पर सोमवार को 7 जिलों में 20,000 से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

होगा इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे फेज में राज्य के सियासी दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा। इस चरण में पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद (कांग्रेस) और मुजफ्फर हुसैन बेग सहित विभिन्न दलों और निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह सलाथिया, राजीव जसरोटिया, रमण भल्ला और शामलाल शर्मा जैसे नाम शामिल हैं।

बात दें कि पहले चरण में 18 सितंबर को 24 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। इस दौरान 61.38% वोटिंग हुई। वहीं दूसरा चरण 25 सितंबर को हुआ, जिसमें 26 विधानसभा सीटों पर कुल 57.31% मतदान हुआ।

Tags:    

Similar News