झारखंड सियासत: तीसरी बार सीएम की कुर्सी संभालेंगे हेमंत सोरेन, चंपई सोरेन ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

  • हेमंत सोरेन बनेंगे झारखंड के नए सीएम
  • चंपई सोरेन ने राज्यपाल को सौंपा अपना इस्तीफा
  • तीसरी बार झारखंड की कमान संभालेंगे हेमंत सोरेन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-03 14:11 GMT

डिजिटल डेस्क, रांची। हेमंत सोरेन एक बार फिर झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे। राज्य के वर्तमान सीएम चंपाई सोरेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। दोनों ने आज देर शाम राज्यपाल से मुलाकात की। इस दौरान चंपई सोरेन ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा। 

हेमंत सोरेन चुने गए विधायक दल के नेता

इससे पहले बुधवार को सीएम हाउस में विधायक दल की बैठक हुई। जिसमें हेमंत सोरेन को सर्वसम्मिति से विधायक दल का नेता चुना गया। सभी विधायकों को सीएम हाउस में रहने के लिए कहा गया है। इससे पहले हेमंत सोरेन और चंपाई सोरेन के बीच करीब आधे घंटे की मीटिंग हुई।

बता दें कि जमीन घोटाला मामले में जेल में कैद झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन 5 दिन पहले ही जमानत पर रिहा हुए हैं। वह करीब 5 महीने बाद जेल से रिहा हुए हैं। उन पर आरोप है कि उन्होंने 31 करोड़ रुपये से ज्यादा की करीब 9 एकड़ जमीन अवैध रूप से हासिल की है। उनके 31 जनवरी को सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद ईडी उन्हें जमीन घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था।

तीसरी बार संभालेंगे सीएम की कुर्सी

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही वह झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री बन जाएंगे। इस तरह वो तीसरी बार सीएम की कुर्सी संभालेंगे। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक जनता के बीच अपनी लोकप्रिय छवि और अपने कार्यकाल के दौरान किए गए कामों को देखते को देखते हुए हेमंत को दोबारा सत्ता में वापसी की उम्मीद है। ऐसे में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले वो पार्टी की कमान अपने हाथों में लेना चाहते हैं।

वहीं, हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन ने अच्छा प्रदर्शन किया था। जेल से रिहा होने के बाद वह बीजेपी पर हमलावर हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि वो विक्टिम कार्ड खेलकर विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करना चाहते हैं। 

Tags:    

Similar News