हरियाणा का सीएम कौन?: मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव बने केंद्रीय पर्यवेक्षक, गृह मंत्री अमित शाह के साथ चुनेंगे मुख्यमंत्री

  • सीएम मोहन यादव को मिली बड़ी जिम्मेदारी
  • विधायक दल का नेता चुनने के लिए बनाए गए केंद्रीय पर्यवेक्षक
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ चुनेंगे मुख्यमंत्री

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-13 17:26 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाई है। राज्य की 90 सीटों में से 48 पर जीत हासिल की है। सूबे का अगला सीएम कौन होगा इसका फैसला करने के लिए आलाकमान ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव का चयन किया है। दोनों को विधायक दल का नेता चुनने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाया गया है।

16 को होगी विधायक दल की बैठक

16 अक्टूबर को विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। जिसमें दोनों पर्यवेक्षक अमित शाह और मोहन यादव मौजूद रहेंगे। बता दें कि डॉ. यादव को पहली बार बीजेपी ने चुनाव के बाद किसी राज्य का पर्यवेक्षक बनाया है। इससे पहले उन्होंने राज्य में बीजेपी उम्मीदवारों के समर्थन में कई जगह रैलियां भी की थीं।

हरियाणा के सीएम बने थे एमपी के पर्यवेक्षक

बीते वर्ष मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। उनके साथ बीजेपी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के. लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा को भी विधायक दल का नेता चुनने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

तब मनोहर लाल खट्‌टर ने विधायकों से चर्चा के बाद मुख्यमंत्री के लिए डॉ. मोहन यादव का नाम रखा था। अब हरियाणा में सीएम मोहन यादव को विधायक दल के नेता का चयन करने की जिम्मेदारी दी गई है। कहा जा रहा है बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में हरियाणा का पर्यवेक्षक नियुक्त करने के लिए अमित शाह ने ही डॉ. मोहन यादव के नाम की सिफारिश की थी। जिसके बाद उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई।

सीएम के प्रचार वाली 5 में से 4 पर जीती बीजेपी

सीएम मोहन यादव ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में 5 सीटों पर प्रचार किया था। इनमें से पार्टी ने चार दादरी, भिवानी, भवानी खेरा, और तोषम विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की। वहीं केवल एक झज्जर सीट पर पार्टी को हार मिली थी। सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक राज्य के कुल यादव वोटरों में से 62 ने बीजेपी को वोट दिया। वहीं 25 ने कांग्रेस जबकि 13 ने अन्य को वोट दिया। ऐसे ही ओबीसी वोटर्स की बात करें तो 47 फीसदी ने बीजेपी जबकि 32 ने कांग्रेस को वोट दिया वहीं अन्य के खाते में 21 फीसदी वोटें आईं। 

Tags:    

Similar News