लोकसभा चुनाव 2024: एग्जिट पोल से संबंधित टीवी चर्चाओं से दूर रहेगी कांग्रेस

  • कांग्रेस को भरोसा I.N.D.I.A गठबंधन की बनेगी सरकार
  • ईसी के आदेश के बाद भी मध्यप्रदेश कांग्रेस ने जारी किया सर्वे
  • कांग्रेस के सर्वे पर उठने लगे सवाल

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-31 14:23 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने अंतिम चरण के मतदान से ठीक एक दिन पहले शुक्रवार को कहा कि वह एक जून को एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) से संबंधित टेलीविजन चैनलों की चर्चाओं में शामिल नहीं होगी। कांग्रेस ने कहा कि पार्टी टीआरपी के खेल का हिस्सा नहीं बनना चाहती। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस चार जून से चर्चाओं में भाग लेगी।

कांग्रेस पार्टी चुनावी नतीजों में इंडिया गठबंधन की सरकार आने को लेकर आश्वस्त है। कांग्रेस का मानना है कि साल 2004 में जो हुआ वो इस बार फिर से रिपीट होगा। दरअसल, 2004 में बीजेपी ने इंडिया शाइनिंग का नारा दिया था और दावा किया गया था कि बीजेपी सरकार फिर से रिपीट होगी लेकिन इसका उल्टा हुआ था। केंद्र में यूपीए की सरकार बनी थी। इसी चीज का भरोसा कांग्रेस ने एक बार फिर जताया है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा भी कि 4 जून कांग्रेस पार्टी के लिए 2004 जैसा मौका लेकर आएगा। इंडिया गठबंधन को बहुमत मिल रहा है। उन्होंने आगे कहा था कि कुछ लोग हमसे पूछ रहे हैं कि बहुमत मिल गया तो विपक्षी गठबंधन का प्रधानमंत्री कौन होगा तो उन लोगों को बता दें कि 2004 लोकसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को आ गए थे और 17 मई को ये साफ हो गया था कि मनमोहन सिंह हमारे प्रधानमंत्री होंगे। इसी तरह इस बार भी ये फैसला होगा लेकिन पिछली बार से थोड़ा जल्दी होगा। 

आपको बता दें कल शनिवार 1 जून को सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग है, उसके तीन दिन बाद 4 जून को सभी लोकसभा सीटों पर मतगणना होगी। 1 जून की वोटिंग के बाद टीवी न्यूज चैनल्स पर एग्जिट पोल के नतीजे आना शुरु हो जाएंगे। इन्हें लेकर  न्यूज चैनल्स में डिबेट भी होगी। इन डिबेट में शामिल होने से कांग्रेस पार्टी ने मना कर दिया है।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक एक्जिट पोल के जरिए सट्टा बाजार को प्रभावित करने की कोशिश हो सकती है। इसलिए पार्टी चार जून को आने वाले नतीजों  का इंतजार करेगी। कांग्रेस ने तय किया है कि आखिरी चरण की वोटिंग के बाद टीवी चैनलों पर आने वाले एक्जिट पोल की चर्चा में भाग नहीं लेगी।

Tags:    

Similar News