अर्थव्यवस्था: स्टार्टअप महाकुंभ मझौले और छोटे शहरों से नवोद्यमियों का उदय इकोसिस्टम के लिए बड़ा बढ़ावा

देश का स्टार्टअप इकोसिस्टम इस समय अभूतपूर्व नवाचार और विकास के दौर से गुजर रहा है। उद्योग विशेषज्ञों ने तीन दिवसीय 'विकसित भारत स्टार्टअप महाकुंभ 2024' के समापन के मौके पर गुरुवार को कहा कि मझौले और छोटे शहरों के नवोद्यमी इस बात के उदाहरण हैं कि किस प्रकार समावेशी विकास के रास्ते टिकाऊ विकास की तरफ बढ़ा जा सकता है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-21 09:31 GMT

नई दिल्ली, 21 मार्च (आईएएनएस)। देश का स्टार्टअप इकोसिस्टम इस समय अभूतपूर्व नवाचार और विकास के दौर से गुजर रहा है। उद्योग विशेषज्ञों ने तीन दिवसीय 'विकसित भारत स्टार्टअप महाकुंभ 2024' के समापन के मौके पर गुरुवार को कहा कि मझौले और छोटे शहरों के नवोद्यमी इस बात के उदाहरण हैं कि किस प्रकार समावेशी विकास के रास्ते टिकाऊ विकास की तरफ बढ़ा जा सकता है।

देश के सबसे बड़े स्टार्टअप उत्सव में 1,306 एग्जिबिटर और 48,581 से अधिक व्यावसायिक आगंतुक शामिल हुए। इन तीन दिनों में 392 से अधिक वक्ताओं ने 165 से अधिक सत्रों में अपने विचार रखे।

इसके अलावा, यह आयोजन 3,868 से अधिक भविष्य के उद्यमियों के लिए केंद्रीय-मंच था, जो बेहतरीन क्लास और टीमवर्क के माध्यम से उद्योग विशेषज्ञों और निवेशकों तथा उद्यमियों से बातचीत करने के लिए एकत्र हुए थे।

डिजिटल इंडिया फाउंडेशन के प्रमुख और सह-संस्थापक अरविंद गुप्ता ने कहा, "10 साल के दौरान हमने कुछ सौ स्टार्टअप्स से शुरू करके एक लाख से अधिक स्टार्टअप्स के जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र तक के वदलाव को देखा है, जिससे इनक्यूबेटर, यूनिकॉर्न और एक संपन्न डिजिटल अर्थव्यवस्था में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।"

उन्होंने कहा, "हमारे स्टार्टअप दुनिया में अग्रणी हैं, जो जटिल चुनौतियों को हल करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हैं, जिससे विश्व मंच पर भारत की स्थिति एक नेता के रूप में सुनिश्चित होती है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्टार्टअप महाकुंभ' के उद्घाटन के मौके पर बुधवार को कहा था कि देश एआई में विश्व नेता बन जाएगा और इसके युवा नवप्रवर्तक देश को आगे ले जाने के लिए प्रेरक शक्ति के रूप में उभरेंगे।

उन्होंने कहा था, ''एआई में भारत का पलड़ा भारी रहेगा और हम इस अवसर को जाने नहीं देंगे।''

स्टार्टअप महाकुंभ ने उपस्थित लोगों को विचारों का आदान-प्रदान करने, साझेदारी बनाने और अनुभवी पेशेवरों से अनमोल सलाह प्राप्त करने के लिए एक गतिशील मंच प्रदान किया।

टीआईई ग्लोबल की इकाई टीआईई बैंगलोर के अध्यक्ष और ट्रस्टी मदन पदाकी ने कहा, "स्टार्टअप महाकुंभ में 3,800 से अधिक भावी उद्यमियों को एक साथ देखना वास्तव में प्रेरणादायक था।"

आविष्कार ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष विनीत राय ने कहा, "कई उभरते और महत्वाकांक्षी एग्रीटेक उद्यमियों को हमारे किसानों की आजीविका में सुधार लाने का लक्ष्य तय करते हुए देखना बहुत अच्छा था।"

एक्सेल की चीफ ऑफ स्टाफ विद्या अनंतकृष्णन ने कहा कि उन्होंने 'स्टार्टअप महाकुंभ' में बी2बी मंडप के भीतर विचारों, विशेषज्ञता और अवसरों का अविश्वसनीय संगम देखा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News