कूटनीति: न्यूजीलैंड के डिप्टी पीएम ने अजीत डोभाल से की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

न्यूजीलैंड के उप-प्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में रणनीतिक सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-13 12:16 GMT

नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के उप-प्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में रणनीतिक सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की।

रिपोर्ट के मुताबिक, 10 से 13 मार्च तक विंस्टन पीटर्स की आधिकारिक भारत यात्रा का मुख्य उद्देश्य भारत के साथ व्यापक, गहरे, लाभकारी संबंध बनाना और प्रशांत द्वीप क्षेत्र के विकास में सहयोग करना है।

विंस्टन पीटर्स ने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, "उन्होंने, अजीत डोभाल के साथ इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के सामने आने वाली रणनीतिक सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की। इस दौरान यह भी चर्चा हुई कि दोनों देश उनसे निपटने में मदद के लिए कैसे मिलकर काम कर सकते हैं।"

विंस्टन पीटर्स ने बुधवार को इससे पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की थी। उन्होंने दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग, कनेक्टिविटी और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की।

जगदीप धनखड़ ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, "चर्चा ने भारत-न्यूजीलैंड के बीच लोकतंत्र और कानून के शासन में निहित कॉमन वैल्यू पर आधारित मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंधों को उजगार किया।"

दोनों नेताओं ने इस बात पर भी चर्चा की कि संसदीय लोकतंत्र के रूप में न्यूजीलैंड-भारत अपने द्विपक्षीय संबंधों को कैसे व्यापक और मजबूत कर सकते हैं।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बैठक में उन्होंने इंडो-पैसिफिक और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने के अलावा, राष्ट्रमंडल और यूएनएससी सुधार में सहयोग पर चर्चा की। जयशंकर के अनुसार, दोनों नेता राजनीतिक, व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ाने पर सहमत हुए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News