विज्ञान/प्रौद्योगिकी: एलन मस्क की एक्स कॉर्प ने भारत में 5 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन किए

एलन मस्क की एक्स कॉर्प ने 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में रिकॉर्ड 5,06,173 अकाउंट बैन कर दिए हैं। मस्क के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के अनुसार, ज्यादातर भारतीय यूजर्स के अकाउंट पर बाल यौन शोषण और नग्नता वाले पोस्ट पाए जाने की वजह से कार्रवाई की गई है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-12 14:21 GMT

नई दिल्ली, 12 मार्च (आईएएनएस)। एलन मस्क की एक्स कॉर्प ने 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में रिकॉर्ड 5,06,173 अकाउंट बैन कर दिए हैं। मस्क के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के अनुसार, ज्यादातर भारतीय यूजर्स के अकाउंट पर बाल यौन शोषण और नग्नता वाले पोस्ट पाए जाने की वजह से कार्रवाई की गई है।

इसके अलावा, आतंकवाद से संबंधित पोस्ट की वजह से 1,982 अकाउंट को बैन किया गया है। कुल मिलाकर एक्स ने देश में रिपोर्टिंग अवधि में 5,08,155 अकाउंट पर बैन लगा दिया।

एक्स ने अपनी मासिक रिपोर्ट में बताया कि इस दौरान कुल 14,421 शिकायतें प्राप्त हुईं। ये शिकायतें भारतीय यूजर्स ने आईटी रूल 2021 के तहत बनाए गए ग्रीवांस रिड्रेसल मैकेनिज्म के तहत मिलीं।

इसके अलावा एक्स ने अकाउंट सस्पेंशन वाले 41 शिकायतों पर सुनवाई की है। कंपनी ने कहा कि इनमें से 1 अकाउंट पर लगे बैन को हटाया गया, जबकि शेष अकाउंट बैन रहेंगे।

कंपनी ने कहा कि हमें इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान अकाउंट्स के बारे में सामान्य सवालों से संबंधित 71 अनुरोध मिले।

भारत से ज्यादातर शिकायतें (7,510) बैन बारे में थीं। इसके बाद आत्महत्या या खुद को नुकसान पहुंचाने वाली 3,785 शिकायतें, हेट स्पीच को लेकर 1,395, और दुर्व्यवहार/उत्पीड़न को बढ़ावा देने को लेकर 746 शिकायतें मिलीं थीं।

26 दिसंबर से 25 जनवरी के बीच एक्स ने भारत में 2,31,215 अकाउंट पर बैन लगा दिया। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,945 अकाउंट को भी हटा दिया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News