विज्ञान/प्रौद्योगिकी: अद्भुत खगोलीय घटना के कारण 20 मार्च को दिन और रात बराबर

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन काल गणना में अहम स्थान रखती है, यहां के जीवाजी राव वेधशाला में एक खगोलीय घटना को लोगों ने करीब से देखा, जब सूर्य विषुवत रेखा से गुजरा। इस कारण 20 मार्च को दिन और रात बराबर है। कहने का मतलब है कि दिन 12 घंटे और रात भी 12 घंटे की होगी।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-20 14:23 GMT

उज्जैन, 20 मार्च (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन काल गणना में अहम स्थान रखती है, यहां के जीवाजी राव वेधशाला में एक खगोलीय घटना को लोगों ने करीब से देखा, जब सूर्य विषुवत रेखा से गुजरा। इस कारण 20 मार्च को दिन और रात बराबर है। कहने का मतलब है कि दिन 12 घंटे और रात भी 12 घंटे की होगी।

वेधशाला के अधीक्षक राजेंद्र गुप्ता ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि खगोलीय दृष्टि से आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि साल में दो दिन ऐसे होते हैं, जब सूर्य विषुवत रेखा पर लंबवत होता है, इस वर्ष 20 मार्च को सूर्य मेष राशि में प्रवेश के साथ विषुवत रेखा पर लंबवत है, जिसके कारण रात और दिन बराबर-बराबर हैं। अब सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध में प्रवेश करेगा, जिससे उत्तरी गोलार्द्ध में दिन धीरे-धीेरे बड़े होेने लगेंगे और रातें छोटी होने लगेंगी। यह क्रम 21 जून तक जारी रहेगा।

उन्होंने आगे बताया कि सूर्य विषुवत रेखा पर है, वर्तमान में सूर्य जिस स्थिति में है, उसे वसंत सम्पात कहते हैं। सायन राशि के अनुसार गणना करें तो उसके मुताबिक सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेगा। इस दिन सूर्य की स्थिति मेष राशि में शून्य अंश, 8 कला, 25 विकला होगी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News