दिन हो या रात पलभर में दुश्मनों के ठिकाने को नष्ट करेगा प्रिडेटर ड्रोन

अमेरिका से भारत आ रहा दिन हो या रात पलभर में दुश्मनों के ठिकाने को नष्ट करेगा प्रिडेटर ड्रोन

Bhaskar Hindi
Update: 2021-11-17 08:33 GMT
दिन हो या रात पलभर में दुश्मनों के ठिकाने को नष्ट करेगा प्रिडेटर ड्रोन
हाईलाइट
  • ड्रोन हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल से लैस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अब ऐसा हथियार मंगाने वाला है जो दुश्मनों की नापाक हरकतों पर दूर और ऊंचाई से नजर रखने के साथ उस पर हमला कर सकता है। और जरूरत पड़ने पर दुश्मनों को उनके इलाके में नेस्तानाबूत कर सकता है। ड्रोन चमगादड़ की तरह रात में देख सकता है। उल्लू की तरह शांति से उड़ सकता है बाज की तरह हमला करके गायब हो सकता है। जिसका नाम प्रिडेटर ड्रोन है। जो भारत मंगवा रहे है उसका असली नाम एमक्यू-9बी लॉन्ग रेंज एंड्योरेंस ड्रोन है। भारत अमेरिका से 30 हटंर किलर यूएवी मेल प्रिडेटर बी ड्रोन खरीदने के लिए अमेरिका के साथ 22 हजार करोड़ रूपए की डील करेगा।
ड्रोन दुनिया का पहला ऐसा ड्रोन से है जो हटंर किलर यूएवी श्रेणी में ज्यादा समय तक और ज्यादा ऊंचाई से निगारानी करने में सक्षम है। यह 482 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है। इसके अंदर खास तरह के राडार लगे हैं जो 50 हजार फीट की ऊंचाई से दुश्मन को देखकर उसपर मिसाइल से हमला कर सकता है मेल प्रिडेटर बी ड्रोन की रेंज की 1900 किलोमीटर है। यह अपने साथ 1700 किलोग्राम वजन का हथियार लेकर जा सकता है। इसकी लंबाई 36.1 फीट, विंगस्पैन 65.7 फीट, ऊंचाई 12.6 फीट होती है. ड्रोन का खाली वजन 2223 किलोग्राम होता है। जिसमें 1800 किलोग्राम ईंधन की क्षमता होती है।
बताया जा रहा है कि ड्रोन हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल से लैस है। डिफेंस एक्वेजिशन काउंसिल इसे अगले कुछ दिनों में मंजूरी दे सकता हैं। उसके बाद इस प्रस्ताव को मोदी सरकार की कैबिनेट में रखा जाएगा।  एक निजी चैनल की खबर के मुताबिक इसके प्रिडेटर बी ड्रोन के हिस्सों और हथियारों के इस मसौदे को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अनुमान लगाया जा  रहा है कि इस वित्त वर्ष में अमेरिका के साथ यह डील हो सकती है। बताया जा रहा है कि भारत सरकार तीनों सेनाओं को 10 ड्रोन्स मिलेंगे। ड्रोन को बिना पायलट के कंप्यूटर से उड़ाया जाएगा। इसे अमेरिकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स बना रही है। 
 

Tags:    

Similar News