वापसी की उम्मीद: 1 महीने से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स की कब होगी घर वापसी? NASA ने बताई डेडलाइन

  • एक महीने से सुनीता विलियम्स स्पेस में फंसी हैं
  • सुनीता ने सही सलामत धरती पर लौटने की उम्मीद जताई है
  • NASA ने कहा जुलाई अंत तक धरती पर आ सकता है स्पेसक्राफ्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-11 11:17 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुनीता विलियम्स अपने साथी बुच विल्मोर के साथ टेक्निकल फॉल्ट के चलते बोइंग कैप्सूल में फंसी हुई हैं। सुनीता ने सही-सलामत धरती पर लौटने की उम्मीद जताई है। कल सुनीता और विल्मोर ने अंतरिक्ष से मीडिया से लाइव बात की। सुनीता ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि स्पेसक्राफ्ट उन्हें जल्दी धरती पर पहुंचा देगा।

दरअसल, पांच जून को सुनीता विलियम्स और मिशन कमांडर बुच विल्मोर नए स्पेसशिप में बैठकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे। दोनों लोगा एक सप्ताह बाद वापस धरती पर लौटने वाले थे। सफर के दौरान स्पेसक्राफ्ट में टेक्निकल फॉल्ट के चलते दोनों एक महीने से स्पेस में फंसे हुए हैं।

स्पेसशिप में टेक्निकल फॉल्ट

भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर 5 जून को फ्लोरिडा से स्टारलाइन नाम के स्पेसक्राफ्ट में बैठकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए। जानकारी के मुताबिक दोनों लोग एक हफ्ते में धरती पर वापस लौटने वाले थे। लेकिन मिशन के दौरान अंतरिक्ष यान में टेक्निकल फॉल्ट की वजह से सुनीता और विल्मोर एक महीने से स्पेस में फंसे हुए हैं। खबरों के मुताबिक थ्रस्टर खराब हो गया है। साथ ही हीलियम लीक के चलते उनकी वापसी रोक दी गई है।

जुलाई के अंत तक लौटने की उम्मीद

बता दें नासा के अधिकारियों ने बुधवार को सुनीता और विल्मोर को जुलाई के अंत तक वापस लाने की इच्छा जाहिर की। साथ ही कल सुनीता और मिशन कमांडर ने स्पेस से लाइव आकर मीडिया से बात की। सुनीता से पूछा गया कि क्या उन्हें स्टारलाइनर टीम और अपने स्पेसक्राफ्ट पर विश्वास है? इस बात का जवाब देते सुनीता ने कहा कि उन्हें स्पेसशिप पर पूरा भरोसा है, अंतरिक्ष यान उन्हें जल्द धरती पहुंचा देगा। वहीं, विल्मोर ने भी कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है।

सुनीत ले रहीं हैं मजे

सुनीता विलियम्स ने बताया कि वह स्पेस में अपने समय को एन्जॉय कर रहे हैं। इसी के साथ वह मूत्र को पीने के पानी में कन्वर्ट करने वाले उपकरण का पंप बदल रहे हैं। बस इतना ही नहीं बल्कि वह लोग कुछ वैज्ञानिक प्रयोग करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

Tags:    

Similar News