चुनावी मुकाबला: ब्रिटेन में कल 4 जुलाई को वोटिंग, बैलेट के जरिए कुल 650 सीटों पर होगा मतदान

  • सबसे ज्यादा अमीर हैं ऋषि सुनक
  • लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को मिल रही बढ़त
  • कीर स्टार्मर के पास नहीं हैं ज्यादा पैसे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-03 05:38 GMT

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में कल गुरुवार यानी 4 जुलाई को प्रधानमंत्री चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। वोटिंग बैलेट के जरिए होगी। ब्रिटेन में 5 करोड़ मतदाता मतदान प्रकिया में शामिल होंगे। चुनाव में वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी है और रात 11 बजे तक चलेगी। चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी से ऋषि सुनक और लेबर पार्टी से कीर स्टार्मर के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है। 4 जुलाई को ब्रिटेन में कुल 650 सीटों पर मतदान होना है। पीएम बनने के लिए 326 का आंकड़ा चाहिए। वैसे आपको बता दें ब्रिटेन में कई दशकों से कंजर्वेटिव पार्टी और लेबर पार्टी के बीच ही मुकाबला होता आया है।

अभी तक सामने आए ओपिनियन पोल में लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर बढ़त बनाते हुए दिखाई दे रहे है। सर्वे के अनुसार, ऋषि सुनक को  हार का सामना करना पड़ सकता है।ऐसे में माना जा रहा है कि ब्रिटेन में अगले प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर बन सकते हैं। कयास अटकलें और ओपिनियन पोल कुछ भी बताए अंतिम फैसला जनता के हाथों में होता है। कल होने वाली वोटिंग के बाद ही ब्रिटेन का अगला पीएम कौन होगा ये तय होंगा।

आपको बता दें सर्वे में लेबर पार्टी को बढ़त और सुनक को पीछे बताया जा रहा है। ओपिनियन पोल में लेबर पार्टी कंजर्वेटिव पार्टी से काफी आगे है। मार्च में पोल में सुनक को 38 रेटिंग दी गई, जो सबसे खराब रेटिंग थी। अप्रैल में YouGov के पोल में बताया कि कंजर्वेटिव पार्टी को सिर्फ 155 सीटें मिलेगी, जबकि 2019 में पूर्व PM बॉरिस जॉनसन के नेतृत्व में पार्टी ने 365 सीटें जीती थीं। इस बार लेबर पार्टी को 403 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है। अगर ओपिनियन पोल की मानें तो ऋषि सुनक की पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है। सर्वे में दावा किया जा रहा है कि सर्वे 18 हजार लोगों पर आधारित है।

ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के मुताबिक, कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर से अधिक अमीर हैं। ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति करीब £651 मिलियन है। इसके पीछे का कारण इन्फोसिस के शेयर हैं। अक्षता मूर्ति की इन्फोसिस में बड़ी हिस्सेदारी है। पिछले एक साल में इन्फोसिस के शेयरों में अच्छी तेजी रही है। मई में आई संडे टाइम्स रिच लिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्षता और ऋषि सुनक की संपत्ति ब्रिटेन के किंग चार्ल्स भी ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल दोनों की संपत्ति में 120 मिलियन पाउंड का इजाफा हुआ। 2023 में 529 मिलियन पाउंड से बढ़कर 651 मिलियन पाउंड हो गई। जबकि लेबर पार्टी के पीएम उम्मीदवार  कीर स्टार्मर की संपत्ति लगभग £7.7 मिलियन है। उनकी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा कानूनी करियर और राजनेता के रूप में कमाई से आता है। उनके पास सरे में करीब £10 मिलियन की जमीन है, जिसे उन्होंने 1996 में वकील के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान खरीदा था। कीर की कुल संपत्ति वैसे तो यूके में औसत घरेलू कुल संपत्ति से 25 गुना अधिक है, लेकिन ये सुनक के सामने बहुत कम है।

Tags:    

Similar News