भूकंप अलर्ट: जापान में भूकंप के जोरदार झटकों ने बढ़ाई दहशत, 7.1 दर्ज की गई तीव्रता, सूनामी के भी आसार, अलर्ट जारी

  • जापान में भूकंप के तेज झटके
  • रिक्टर स्केल पर 7.1 की रही तीव्रता
  • सूनामी को लेकर भी जारी हुआ अलर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-08 10:07 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापान में गुरुवार को भूकंप के जोरदार झटकों को रिकॉर्ड किया गया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.1 दर्ज की गई है। जापान में भूकंप के साथ-साथ सुनामी को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है।

भूकंप के इन झटकों को जापान के क्यूशु और शिकोकू द्वीपों पर दर्ज किया गया है। इसके अलावा जापान के कई तटीय इलाकों मियाजाकी, कोची, इहिमे, कागोशिमा और आइता में सुनामी के संबंध में अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल, जापान में के इन इलाकों में भूंकप और सूनामी के खतरों पर निगरानी रखी जा रही है। क्यूश के मियाजाकी में समुद्र की लहरे में 20 सेंटीमीटर तक का उफान देखा गया है।

भूंकप आने का कारण

पृथ्वी के अंदर सात टेक्टोनक प्लेट्स पाई जाती हैं, जो लगातार रोटेट करती रहती हैं। इन प्लेट्स के एक दूसरे से रगड़ने, टकराव, ऊपर नीचे या एक दूसरे से दूर भागने पर धरती में कंपन पैदा होता है। इसी कंपन को भूकंप कहा जाता है। भूकंप को नापने में रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल का उपयोग किया जाता है।

रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल 1 से 9 तक होता है। भूकंप की तीव्रता का माप उसके केंद्र यानी एपीसेंटर से होता है। स्केल पर भूकंप की तीव्रता उसके ऊर्जा के आधार पर दर्ज होती है। रिक्टर स्केल में 1 का मतलब कम तीव्रता होता है। इसी तरह 9 को ज्यादा तीव्रता और भयानक तबाही वाला लहर मानी जाती है। जैसे-जैसे ये दूर जाती है वैसे-वैसे यह कमजोर होती जाती है। उदाहरण के तौर पर जब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7 दर्ज होती है। तो उसके आसपास के 40 किलोमीटर के दायरे में जोरदार झटके महसूस होते हैं।

Tags:    

Similar News