पोलौंड-यूक्रेन दौरा: आज से तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय दौरे पर रहेंगे PM मोदी, 45 साल बाद पोलैंड, तो 4 साल बाद यूक्रेन का करेंगे आधिकारिक दौरा

  • तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर पीएम मोदी
  • 21 अगस्त से 22 अगस्त तक पोलैंड पर रहेंगे
  • 23 अगस्त को यूक्रेन की राजधानी कीव में जाएंगे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-20 19:02 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 21 अगस्त से लेकर 23 अगस्त तक पोलैंड और यूक्रेन दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह पहले पोलैंड में 21 से 22 अगस्त तक रहेंगे। इसके बाद पीएम मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन के लिए रवाना होंगे। बता दें, भारत से पीएम मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो यूक्रेन की यात्रा पर जा रहे हैं। हालांकि, कीव और नई दिल्ली के बीच द्विपक्षीय संबंध लगभग 30 साल पुराने है। मतलब दोनों देशों के बीच साल 1994 में संबंध स्थापित हुए थे। गौरतलब है, रूस और यूक्रेन के भीषण युद्ध के बीच पीएम मोदी कीव के दौरे पर रहेंगे।

 रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पीएम मोदी करेंगे दौरा

साल 2025 में 20 फरवरी को रूस-यूक्रेन युद्ध को तीन साल पूरे होंगे। इस बीच यूक्रेन ने रूस के कुर्स्क में हमला किया है। जिसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आगबबूला हो गए थे। बता दें, बीते महीने यानी 8 जुलाई को पीएम मोदी ने रूस का दौरा किया था। उस बीच रूस ने यूक्रेन पर कई हमले किए थे। जिसमें बच्चों का एक अस्पताल भी हमले की चपेट में आ गया था। इस हमले में कई बच्चों समेत 39 लोगों की जान चली गई थी। तब रूस के हमले को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने निंदा की थी। जेलेंस्की ने तंज भरे अंदाज में कहा था कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता का मॉस्को में सबसे बड़े अपराधी को गले लगाना काफी निराशाजनक है।

भारत-पोलैंड की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर पहुंचे पीएम मोदी 

हालांकि, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के सामने बच्चों की मौत को गंभीर बताया था। ऐसे में अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के न्योते पर पीएम मोदी कीव पहुंचे रहे हैं। सबसै पहले पीएम मोदी पोलैंड के दौरे पर जाएंगे। इसी के साथ भारत से 45 साल बाद कोई प्रधानमंत्री पोलैंड की यात्रा करने वाले हैं। इससे पहले साल 1979 में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने पोलैंड का दौरा किया था। बता दें, भारत-पोलैंड के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर पीएम मोदी दौरे करने जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News