यमनी नेता, संयुक्त राष्ट्र के दूत ने संघर्ष विराम बढ़ाने पर चर्चा की

नवीनीकरण और विस्तारित यमनी नेता, संयुक्त राष्ट्र के दूत ने संघर्ष विराम बढ़ाने पर चर्चा की

Bhaskar Hindi
Update: 2022-09-27 07:31 GMT
यमनी नेता, संयुक्त राष्ट्र के दूत ने संघर्ष विराम बढ़ाने पर चर्चा की
हाईलाइट
  • यमनी लोगों की पीड़ा

डिजिटल डेस्क,  सना। यमन के राष्ट्रपति नेतृत्व परिषद के अध्यक्ष राशद अल-अलीमी ने संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हैंस ग्रंडबर्ग के साथ मुलाकात कर यमन में चल रहे संघर्ष विराम के नवीनीकरण और विस्तारित करने के प्रयासों पर चर्चा की। सरकार की समाचार एजेंसी सबा ने यह जानकारी दी।

सोमवार को सऊदी राजधानी रियाद में हुई बैठक में अल-अलीमी ने क्षेत्रीय समझौते और प्रासंगिक अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों के आधार पर व्यापक शांति दृष्टिकोण के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए संघर्ष विराम को नवीनीकृत करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों का स्वागत किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रंडबर्ग ने अपने हिस्से के लिए पीएलसी अध्यक्ष को संयुक्त राष्ट्र के समन्वय में नवीनतम विकास के बारे में जानकारी दी, ताकि यमनी लोगों की पीड़ा को कम किया जा सके।

यमनी राज्य समाचार एजेंसी के मुताबिक, उन्होंने पिछले संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के तहत हौथी विद्रोहियों को अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए आवश्यक अंतर्राष्ट्रीय दबाव पर भी चर्चा की। पिछले हफ्ते, ग्रंडबर्ग ने कहा कि उन्होंने यमनी युद्धरत पक्षों को युद्धविराम का विस्तार करने के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया, जो कुछ दिनों के भीतर समाप्त हो जाएगा। उन्होंने आगे विस्तार नहीं किया।

इस बीच, हौथी के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुलसलाम ने कहा, वेतन का भुगतान (हौथी नियंत्रण के तहत शहरों में सिविल सेवकों को), सना हवाईअड्डे और होदेइदाह के बंदरगाह पर घेराबंदी को समाप्त करना यमन, हौथी-रन अल-मसीरा में स्थिरता के लिए आवश्यक शर्ते हैं। टीवी ने सोमवार को बताया कि हौथी समूह अभी भी प्रस्ताव का अध्ययन कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2 अप्रैल को दो महीने के संघर्ष विराम पर सरकार और हौथी विद्रोहियों द्वारा सहमति व्यक्त की गई थी। बाद में 2 अक्टूबर तक दो बार संघर्ष विराम का नवीनीकरण किया गया। यमन 2014 के अंत से एक गृहयुद्ध में फंस गया है, जब ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी शहरों पर नियंत्रण कर लिया और सऊदी समर्थित यमनी सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News