इराकी संसद गुरुवार को नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी

एक नई सरकार के गठन में बाधा इराकी संसद गुरुवार को नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-12 05:00 GMT
इराकी संसद गुरुवार को नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी
हाईलाइट
  • इराकी संसद गुरुवार को नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक की संसद ने देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए गुरुवार को एक सत्र आयोजित करने का फैसला किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को संसद अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी ने एक नियमित सत्र के बाद एक प्रेस विज्ञप्ति में निर्णय की घोषणा की है कि गुरुवार के सत्र के एजेंडे में केवल राष्ट्रपति का चुनाव शामिल होगा।

2003 के बाद इराक में सत्ता-साझाकरण प्रणाली के अनुसार, राष्ट्रपति पद कुर्दों के लिए, स्पीकर का पद सुन्नियों के लिए और प्रधान मंत्री पद शियाओं के लिए आरक्षित होना चाहिए।

अब तक, राष्ट्रपति की स्थिति को लेकर दो प्रमुख कुर्द पार्टियों, कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी और कुर्दिस्तान के पैट्रियटिक यूनियन के बीच असहमति बनी हुई है।

सोमवार को, संसद के पहले उपाध्यक्ष, मुहसेन अल-मंडलावी ने एक बयान में कहा कि लगभग 170 सांसदों ने राजनीतिक गतिरोध को समाप्त करने के प्रयास में, देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए समर्पित एक सत्र आयोजित करने का अनुरोध प्रस्तुत किया।

पिछले महीनों में, शिया पार्टियों के बीच लगातार विवादों ने एक नई सरकार के गठन में बाधा उत्पन्न की है, जिसके लिए इराकी संविधान के तहत 329 सीटों वाली संसद के दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News