हंगरी ने रूसी तेल प्रतिबंध का किया विरोध, यूरोपीय संघ के नेताओं ने बैठक की

रूस-यूक्रेन तनाव हंगरी ने रूसी तेल प्रतिबंध का किया विरोध, यूरोपीय संघ के नेताओं ने बैठक की

Bhaskar Hindi
Update: 2022-05-30 20:00 GMT
हंगरी ने रूसी तेल प्रतिबंध का किया विरोध, यूरोपीय संघ के नेताओं ने बैठक की
हाईलाइट
  • मास्को पर दबाव तेज होने की उम्मीद

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ (ईयू) के नेता एक विशेष बैठक के लिए ब्रसेल्स में एकत्र हुए, जो रूसी तेल के आयात को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर असहमत हैं, जबकि हंगरी सहमत है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय संघ के नेताओं ने सोमवार को एक बैठक की। रूसी तेल प्रतिबंध से यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान को समाप्त करने के लिए मास्को पर दबाव तेज होने की उम्मीद है।

हालांकि, हंगरी, जो ड्रुजबा पाइपलाइन के माध्यम से रूस से अपने तेल का 65 प्रतिशत आयात करता है, ने स्लोवाकिया और चेक गणराज्य के साथ प्रतिबंध से एक अपवाद के लिए कहा है।

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान ने सोमवार को चेतावनी दी कि प्रतिबंध को मंजूरी मिलने की संभावनाएं अच्छी नहीं लग रही हैं। ओरबान ने कहा कि उन्होंने प्रतिबंध के लिए एक संशोधित प्रस्ताव देखा है, लेकिन इस पर अभी भी कोई सहमति नहीं है।

प्रधानमंत्री ने पाइपलाइन तेल को छूट देने के निर्णय का स्वागत करते हुए जोर देकर कहा कि गारंटी की आवश्यकता है कि उनके देश में रूसी तेल की आपूर्ति की रक्षा की जाएगी यदि पाइपलाइन के साथ कुछ हुआ, जो यूक्रेन से हंगरी तक जाती है।

उन्होंने कहा कि यूरोपीय आयोग (ईसी) के गैर-जिम्मेदार व्यवहार पर कठिन स्थिति को दोष देते हुए, इस मुद्दे पर कोई स्पष्ट समझौता नहीं हुआ था। रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का छठा पैकेज 4 मई को चुनाव आयोग द्वारा प्रस्तावित किया गया था। इनमें सभी रूसी तेल, समुद्री और पाइपलाइन, कच्चे और परिष्कृत पर पूर्ण आयात प्रतिबंध शामिल हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News