जापानी पीएम फुमियो किशिदा पर जानलेवा हमला, भाषण देने से पहले हुआ कार्यक्रम में जोरदार धमाका

किशिदा पर जानलेवा हमला जापानी पीएम फुमियो किशिदा पर जानलेवा हमला, भाषण देने से पहले हुआ कार्यक्रम में जोरदार धमाका

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-15 03:11 GMT
जापानी पीएम फुमियो किशिदा पर जानलेवा हमला, भाषण देने से पहले हुआ कार्यक्रम में जोरदार धमाका

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान की राजनीति से जुड़ी बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पर जानलेवा हमला हुआ है। लेकिन वो अभी पूरी तरह ठीक है। मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक, जापान के  वाकायामा में वो भाषण देने पहुंते थे लेकिन ठीक भाषण से पहले ही जोरदार धमाका हो गया। जिसके बाद चारों और अफरा तफरी का माहौल बन गया और इलाके में अभी भी तनाव बना हुआ है। जापानी मीडिया के मुताबिक, इस हमले में किसी को चोट या हताहत होने की खबर नहीं है।

द जापान टाइम्स के मुताबिक, बम से हमला करने वाले शख्स को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ लिया है। जिससे इस पूरे मामले में पूछताछ हो रही है। धमाके के तुरंत बाद ही पीएम किशिदा को सुरक्षापूर्वक वहां से निकाल लिया गया है।

भारतीय पीएम की तरह नहीं मिलती जापानी पीएम को सुरक्षा

आपको बता दें कि, जापान में प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था भारत के पीएम की तरह चाक चौबंद नहीं होती है। जापान में इसे लेकर काफी कठोर कानून है। वहां बहुत कम विदेशी लोग हैं। इसलिए रक्षित देश में सिक्योरिटी की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन पूर्व पीएम शिंजो आबे पर हमले के बाद पुलिस ने मौजूदा पीएम की सुरक्षा बढ़ा दी थी। लेकिन फिर भी बम से हमला सवाल खड़ा कर रहा है कि सुरक्षा में चूक कैसे हुई। 

हालांकि, इस घटना के बाद प्रधानमंत्री किशिदा को लेकर पुलिस विभाग एक बार फिर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विचार विमर्श करना होगा ताकि आगे ऐसी घटना न हो। वहीं आने वाले कुछ समय में हिरोशिमा शहर में जी7 की बैठक होने वाली है। जिसमें तमाम विकसित और विकासशील देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचने वाले हैं। इसके लिए जापानी सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा को लेकर रोड मैप तैयार करना होगा। ताकि किसी प्रकार की कोई अनहोनी न हो। 

साल 2021 में पीएम बने थे किशिदा

साल 2021 में फुमियो किशिदा जापान के प्रधानमंत्री बने थे। इसके अलावा वो लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी यानी एलडीपी के अध्यक्ष हैं। पीएम किशिदा साल 2012 से 2017 तक विदेश मामलों के मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। जबकि 2017 में कार्यवाहक रक्षा मंत्री के रूप में देश की कमान संभाली थी। साथ ही साल 2017 से 2020 तक पीएम किशिदा ने एलडीपी नीति अनुसंधान परिषद की अध्यक्षता भी कर चुके हैं। हाल ही में किशिदा भारत आए थे, जिनका स्वागत पीएम नरेंद्र मोदी ने जोरदार किया गया था।

 पूर्व पीएम शिंजो आबे भी हो चुके हैं गोली के शिकार

जापान में ये दूसरी बार है जब किसी बड़े राजनेता की सुरक्षा में सेंध लगी है। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मार कर हत्या पिछले साल 8 जुलाई को  कर दी गई थी। जिसके बाद उनकी सुरक्षा को लेकर खूब सवाल उठे थे। पूर्व पीएम शिंजो आबे को भी भाषण देते वक्त ही गोली मारी गई थी। जिनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। अब कुछ ऐसा ही मौजूदा पीएम किशिदा के साथ हुआ है, जो जापान की सुरक्षा एजेंसियों पर गंभीर सवाल खड़े कर रहा है।


 

Tags:    

Similar News