आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी ही रहेगी आगे : यूके पीएम

ब्रिटेन आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी ही रहेगी आगे : यूके पीएम

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-18 06:30 GMT
आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी ही रहेगी आगे : यूके पीएम
हाईलाइट
  • पूर्ण रूप से गैरजिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, लंदन। वर्तमान में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बावजूद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लीज ट्रस ने इस बात पर जोर दिया है कि अगले आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी ही आगे रहेगी।

सोमवार की रात बीबीसी के साथ एक साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ट्रस ने अपनी गलतियों पर माफी मांगी और अपनी जिम्मेदारी को स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह कर में कमी व अर्थव्यवस्था की उच्च वृद्धि की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं। लेकिन हम इसे अलग तरीके से आगे बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा कि वह सोचती हैं कि अपनी गलतियों को स्वीकार करना, एक ईमानदार राजनीतिज्ञ की पहचान है। अब हमें जनता की भलाई के लिए कुछ करने की जरूरत है। बीबीसी को उन्होंने बताया कि यदि हम राष्ट्रीय हित में कार्य नहीं करते हैं, तो यह हमारे लिए पूर्ण रूप से गैरजिम्मेदारी होगी।

पीएम ट्रस की यह टिप्पणी नवनियुक्त चांसलर जेरमी हंट की उस घोषणा के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पिछले मिनी बजट में उनके पूर्ववर्ती क्वासी क्वारटेंग द्वारा की गई लगभग सभी करों में कटौती की घोषणा को निरस्त कर दिया जाएगा। इसके पहले सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित करते हुए हंट ने चेतावनी दी कि करों और खर्च पर कठिनाई भरे निर्णय 31 अक्टूबर को आर्थिक बयान से आगे भी रहेंगे, जब वह देश के कर्ज के बोझ को कम करने की योजना का और विवरण देंगे। हंट ने यह भी कहा कि ऊर्जा की लागत में वृद्धि का सामना कर रहे परिवारों व कारोबारियों को राहत देने की योजनाएं अगले अप्रैल तक जारी रहेंगी और उसके बाद मदद की जरूरत के संबंध में विचार करने के लिए ट्रेजरी के नेतृत्व में समीक्षा की जाएगी।

गौरतलब है कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार ने 23 सितंबर को करों में 45 बिलियन पाउंड की कटौती के पैकेज की घोषणा की थी, यह 1972 के बाद सबसे अधिक है। लेकिन इस घोषणा से वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल मच गया और ब्रिटिश पाउंड रिकॉर्ड रूप से नीचे गिर गया व सरकार की उधार लेने की कीमत बहुत तेजी से बढ़ गई। निवेशक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि करों में कटौती के लिए उठाए गए कदमों से लोगों की उधार लेने की क्षमता प्रभावित होगी, आर्थिक अनिश्चितता की स्थिति पैदा होगी और पहले से अधिक मुद्रास्फीति को और बढ़ेगी।

बाजार को स्थिरता प्रदान करने के लिए बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) ने सितंबर के अंत में लंबे समय तक चलने वाले यूके सरकार के बॉन्ड की अस्थायी खरीद की घोषणा की थी और बाद में और अधिक कदम उठाए, नीलामी के अधिकतम आकार में वृद्धि की और इंडेक्स लिंक्ड गिल्ट्स के साथ बॉन्ड खरीद का विस्तार किया। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की कि उसने उठाए गए कदमों से अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में आए सकरात्मक प्रभाव से इन अभियानों को खत्म दिया और सभी प्रकार के बांड की खरीद बंद कर दी।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News