इस सर्दी में ब्रिटेन को ब्लैकआउट का करना पड़ सकता है सामना : रिपोर्ट

ब्रिटेन इस सर्दी में ब्रिटेन को ब्लैकआउट का करना पड़ सकता है सामना : रिपोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-08 06:00 GMT
इस सर्दी में ब्रिटेन को ब्लैकआउट का करना पड़ सकता है सामना : रिपोर्ट
हाईलाइट
  • शमन रणनीतियों को तैनात

डिजिटल डेस्क, लंदन। अगर यूरोप में बिजली का आयात कम होता है और देश में अपर्याप्त गैस आपूर्ति होती है, तो इस सर्दी में ब्रिटिश परिवारों को ब्लैकआउट का सामना करना पड़ सकता है। एक रिपोर्ट में यह चेतावनी दी गई है।

जैसा कि ब्रिटेन के बिजली प्रणाली ऑपरेटर नेशनल ग्रिड ईएसओ द्वारा प्रकाशित शीतकालीन आउटलुक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आपूर्ति मार्जिन की सुरक्षा को कम कर सकती है और इसका मतलब है कि कुछ ग्राहक दिन के दौरान पूर्व-निर्धारित अवधि के लिए बिजली के बिना रहना हो सकता है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि हालांकि, घटना की संभावना नहीं है। यह ग्रेट ब्रिटेन में बिजली व्यवस्था की समग्र सुरक्षा और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होगा। व्यवधान को कम करने के लिए सभी संभावित शमन रणनीतियों को तैनात किया जाएगा।

एनर्जी कंसल्टेंसी वाट-लॉजिक के एक विश्लेषण में कहा गया है कि इस सर्दी में रोलिंग ब्लैकआउट की संभावना नहीं है। साथ ही इस पर भी ध्यान दिया गया की संभावित ब्लैकआउट से पहले विभिन्न उपाय जैसे घरों से अवैतनिक स्वैच्छिक मांग में कमी की अपील की जाएगी।

आगे कहा गया, यह उपाय अगर ठीक से संप्रेषित किया जाए तो बहुत प्रभावी हो सकता है। लेकिन, ब्लैकआउट से बचने के लिए अल्पकालिक मांग में कमी पर भरोसा करने के बजाय, जोखिमों को पहचानना और समय से पहले उन्हें सक्रिय रूप से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News