ब्रिक्स सदस्य ने चीन में विकास वार्ता के हमारे आमंत्रण को रोका

पाकिस्तान ब्रिक्स सदस्य ने चीन में विकास वार्ता के हमारे आमंत्रण को रोका

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-27 10:00 GMT
ब्रिक्स सदस्य ने चीन में विकास वार्ता के हमारे आमंत्रण को रोका
हाईलाइट
  • ब्रिक्स सदस्य ने चीन में विकास वार्ता के हमारे आमंत्रण को रोका: पाक

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने सोमवार को किसी देश का नाम लिए बिना दावा किया कि 24 जून को चीन में आयोजित विकास वार्ता के उसके निमंत्रण को एक ब्रिक्स सदस्य ने रोक दिया था।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिक्स मीटिंग्स से इतर वैश्विक विकास पर उच्च स्तरीय वार्ता के बारे में मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

प्रवक्ता के अनुसार, कई विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाओं को वैश्विक विकास पर उच्च स्तरीय वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया था।

मेजबान देश के रूप में, चीन ब्रिक्स की बैठकों से पहले पाकिस्तान के साथ जुड़ा हुआ था, जहां गैर-सदस्यों को निमंत्रण सहित सभी सदस्यों के साथ परामर्श के बाद निर्णय किए जाते हैं।

जियो न्यूज ने प्रवक्ता के हवाले से कहा, अफसोस की बात है कि एक सदस्य ने पाकिस्तान को भाग लेने से रोक दिया।

सूत्रों के मुताबिक, भारत ने पाकिस्तान को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने से रोक दिया था।

प्रवक्ता ने कहा, हमें उम्मीद है कि संगठन की भविष्य की भागीदारी समावेशिता के सिद्धांतों पर आधारित होगी, जिसमें विकासशील दुनिया के समग्र हितों को ध्यान में रखा जाएगा और संकीर्ण भू-राजनीतिक विचारों से मुक्त होगा।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान विकासशील देशों के हितों को आगे बढ़ाने में चीन की भूमिका को महत्व देता है। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि इस्लामाबाद बीजिंग के साथ वैश्विक शांति, साझा समृद्धि और समावेशी विकास के लिए एक मजबूत समर्थक रहा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News