लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक ने दोबारा पेश की पीएम पद की दावेदारी, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना प्राथमिकता

ब्रिटेन में राजनीतिक हलचल लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक ने दोबारा पेश की पीएम पद की दावेदारी, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना प्राथमिकता

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-23 16:56 GMT
लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक ने दोबारा पेश की पीएम पद की दावेदारी, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना प्राथमिकता
हाईलाइट
  • लिज ट्रस 45 दिनों तक ब्रिटेन के पीएम पद पर थीं

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन इन दिनों सियासी संकट से जूझ रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया। वह 45 दिनों तक ब्रिटेन के पीएम पद पर थीं। उनके इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री की तलाश तेज हो गई है। पिछले चुनाव में ट्रस के प्रतिद्वंदी रहे ऋषि सुनक दोबार चुनाव लड़ने के मूड में है। पीएम पद की दावेदारी को लेकर सुनक ने मुहर लगा दी है। 

सुनक ने ट्वीट कर ये कहा

ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद के लिए फिर से ताल ठोकी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि यूके एक महान देश है, फिर भी आर्थिक संकट से जूझ रहा है। मैं अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना चाहता हूं और अपने देश के लिए योगदान देना चाहता हूं। उन्होंने आगे कहा कि अब फैसला करना है कि यूके की नई पीढ़ी को अवसर कैसे प्रदान करना है। इसलिए कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और पीएम पद उम्मीदवार के लिए सामने हूं। सुनक ने कहा कि हमने चांसलर के तौर पर भी सेवा दी है और बदहाल अर्थव्यवस्था को संभाला है। आगे उन्होंने कहा कि इस वक्त हालात काफी खराब है लेकिन अगर अच्छे लोग को चुना गया तो अवसर जरूर मिलेगा।

सुनक ने आगे कहा कि मेर ट्रक रिकॉर्ड वादे पूरा करने वाला रहा है। साल 2019 में जो भी वादा  किए थे, पूरा किया जाएगा। सरकार में एकता प्रोफेशनलिज्म और विश्वसनीयतता रहेगी। ऋषि सुनक के पास पहले से ही 100 टोरी सदस्यों का समर्थन है। कयास लगाया जा रहा है कि इस बार पीएम पद चुनाव के लिए ऋषि सुनक का सामना पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन से हो सकता है। हालांकि अभी उनकी ओर से उम्मीदवारी का ऐलान नहीं किया गया है। जॉनसन की कैंपेन करने वाली टीम की तरफ से 100 समर्थकों का दावा किया गया है।

ट्रस के सामने उतरे सुनक

पिछले चुनाव में ये तय माना जा रहा था कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे लेकिन अंतिम चरण आते-आते पांसा पलट गया और लिज ट्रस प्रधानमंत्री बन गईं थी। हालांकि ट्रस 45 दिन तक ही पीएम की कुर्सी पर बैठ पाईं थी। आर्थिक सुधारों को लेकर उनकी काफी आलोचना हो रही थी। उन्होंने खुद भी स्वीकार किया कि वह वादा पूरा नहीं कर पाई हैं। अब ब्रिटिश संसद में ही प्रधानमंत्री का चुनाव होना है। 

 

Tags:    

Similar News