अमेरिकी चुनाव 2024: कमला हैरिस ने किया कमाल, डेमोक्रेटिक पार्टी के दूसरे प्रतिनिधियों से ज्यादा मिले वोट, राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी हुई मजबूत

  • डेमोक्रेटिक पार्टी की होंगी कैंडिडेट
  • कब करेंगी हैरिस नामांकन स्वीकार?
  • ट्रंप का इंटरव्यू

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-03 09:49 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस का शानदार प्रदर्शन। कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की कैंडिडेट होंगी। साथ ही इस बात का आधिकारिक ऐलान भी हो चुका है। आपको बता दें कि हैरिस पहली भारतीय-अफ्रीकी मूल की महिला हैं जिन्हें राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। साथ ही पांच नवंबर को होने वाले आम चुनाव में हैरिस के विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुकाबला होगा। इस बीच, ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने अभी तक ये तय नहीं किया है कि उन्हें अपनी संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, कमला हैरिस के साथ बहस में भाग लेना है या नहीं।

वोट के बाद नतीजों की हुई घोषणा

डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जैमे हैरिसन ने देश भर में चुनाव की ऑनलाइन गिनती समाप्त होने के बाद नतीजों की घोषणा की। साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे ये बताते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि उपराष्ट्रपति हैरिस ने सभी सम्मेलन प्रतिनिधियों से बहुमत से भी ज्यादा वोट हासिल किए हैं। चुनाव समाप्त होने के बाद वह डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार होंगी। डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधियों के बहुमत से उम्मीदवारी मिलने का ऐलान हुआ। जिसके बाद हैरिस ने कहा कि, "मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने पर गौरवान्वित हूं। मैं अगले हफ्ते आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करूंगी। यह अभियान लोगों को देश प्रेम से प्रेरित होकर एकजुट होने और सर्वश्रेष्ठ के लिए लड़ने के बारे में है।"

कब करेंगी हैरिस नामांकन स्वीकार?

आपको बता दें कि हैरिस की मां भारतीय अमेरिकी थीं और इनके पिता अफ्रीकी मूल के जमैका निवासी थे। आपको बता दें कि हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी में अगले हफ्ते ऑनलाइन मतदान की अवधि समाप्त होने के बाद आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करेंगी। साथ ही वह 22 अगस्त को शिकागो में आयोजित डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी स्वीकार कर लेंगी। जिसके बाद वह उपराष्ट्रपति के प्रत्याशी का ऐलान भी कर सकती हैं।

ट्रंप का इंटरव्यू

फॉक्स न्यूज को दिए गए इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि, "ठीक है, मैं चाहता हूं। और हम अभी भी चुनावों में काफी आगे चल रहे हैं। हैरिस जो बाइडन से बेहतर हैं, लेकिन मुझे लगता है कि अंततः वह उनसे भी खराब होंगी।" आगे उन्होंने कहा कि अगर मैं बहस नहीं करता तो वे कहते, "ओह ट्रंप बहस नहीं कर रहे हैं।" यही बात वह अब भी कहेंगे। साथ ही उनका कहना है कि, "मेरा मतलब है कि अभी मैं कहता हूं, मुझे बहस क्यों करनी चाहिए? मैं चुनावों में आगे चल रहा हूं और हर कोई उन्हें जानता है, हर कोई मुझे जानता है।" 

Tags:    

Similar News