पोलैंड में नौकरी का मौका: भारतीय डॉक्टर और नर्स के लिए अच्छी खबर, पोलेंड में है नौकरी के नए अवसर, हेल्थ सेक्टर में 25000 कर्मियों की मांग

  • प्रधानमंत्री मोदी का पोलैंड दौरा
  • पोलैंड को चाहिए 25000 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी
  • भारतीयों के लिए हो सकता है सुनहरा अवसर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-23 13:38 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त विदेश दौरे पर निकले हुए हैं। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन से पहले पोलैंड की यात्रा की थी। बता दें, 45 सालों के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड की यात्रा है। पीएम मोदी की इस पोलैंड यात्रा के तुरंत बाद ही पोलैंड के राजनेता और यूरोपीय संसद के सदस्य डेरियस जोंस्की ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि उनके देश को 25000 डॉक्टर, नर्स और हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट की जरूरत है, साथ ही उन्होंने पोलैंड में भारतीय कंपनियों को सहयोग करने की भी बात कही। माना जा रहा है कि पीएम मोदी की इस पोलैंड यात्रा से सैकड़ों भारतीयों को लाभ हो सकता है। पोलैंड की हेल्थकेयर सेक्टर में हाई डिमांड हजारों भारतीयों के लिए नौकरी का अवसर पैदा कर सकता है।

मीडिया से बात करते हुए डेरियस जोंस्की ने कहा,"हम स्वास्थ्य देखभाल के बारे में बात करना चाहेंगे। हमें लगभग 25000 डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की जरूरत है। अगर कुछ डॉक्टर और विशेषज्ञ पोलिश भाषा सीखना और परीक्षा पास करना चाहेंगे तो हम इसे लेकर बात कर सकते हैं, ताकि वह यहां काम कर सकें। हम आईटी क्षेत्र के बारे में बात करना चाहेंगे क्योंकि पोलैंड शीर्ष पांच में है और हम भारतीय कंपनियों के साथ सहयोग करना चाहेंगे।"

भारत-पोलैंड के बीच 6 अरब डॉलर का व्यापार- रिपोर्ट्स

भारतीय विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट की माने तो इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, फार्मास्यूटिकल्स, विनिर्मान और इलेक्ट्रॉनिक्स समेत अन्य क्षेत्रों में कई भारतीय कंपनियां पोलैंड में काम कर रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार भारत और पोलैंड के बीच काफी अच्छा व्यापार है। भारत और पोलैंड के बीच के व्यापार का मुल्य लगभग 6 अरब डॉलर का है जिसमें पोलैंड में भारतीय निवेश तकरीबन 3 अरब डॉलर है और भारत में पोलिश निवेश लगभग 1 बिलियन डॉलर है।

पोलैंड में रहते हैं 25000 से अधिक भारतीय

सभी सेक्टर को मिलाकर फिलहाल पोलैंड में करीब 30 भारतीय कंपनियां मौजूद हैं। इनमें से कुछ कंपनियों ने वहां पर स्वच्छता उत्पाद, कॉस्मेटिक्स, पैकेजिंग जैसे क्षेत्रों में प्लांट लगाए हुए हैं। आपको बता दें, भारत और पोलैंड के बीच काफी अच्छे रिश्ते हैं। इस बात का स्बूत मिलता है जब पोलैंड ने ऑपरेशन गंगा को सफल बनाने में मदद की थी। ऑपरेशन गंगा के जरिए 2022 में यूक्रेन में फंसे 4000 से अधिक भारतीयों को वहां से निकाला गया था। पोलैंड में भी काफी बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। इनकी संख्या करीब 25000 हैं जिनमें 5000 से अधिक स्टुडेंट्स हैं।  

Tags:    

Similar News