पाक को लताड़ा: UNSC में भारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कश्मीर राग अलापने पर दिखाया आईना

  • UNSC में बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर बहस
  • भारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार
  • कश्मीर मुद्दे को लेकर लताड़ा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-28 04:56 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बुधवार को बच्चों और सशस्त्र संघर्ष के मुद्दों पर बहस में भारत ने पाकिस्तान को आईना दिखाया है। दरअसल, पाकिस्तान के राजनयिक का कश्मीर मुद्दे को लेकर निराधर टिप्पणी करने पर भारत ने कड़ी फटकार लगाई है। भारत ने कहा कि पाकिस्तान में बच्चों के खिलाफ गंभीर उल्लंघन किए जा रहे हैं। जिससे ध्यान भटकाने के उद्देश्य से पाक अपनी नापाक कोशिश कर रहा है। बता दें, कुछ समय पहले ही यूएनसी में पाकिस्तान अस्थायी सदस्या बना है। इसके बाद से ही वह मंच का दुरुपयोग करने में जुटा है।

भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा

यूएनसी में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि और प्रभारी राजदूत आर रविंद्र ने अपना पक्ष रखा है। उन्होंने कहा, " सीमित समय के मद्देनजर उन टिप्पणियों पर कम शब्दों में प्रतिक्रिया देना चाहूंगा जो एक देश के प्रतिनिधि की ओर से मेरे देश के खिलाफ की गई हैं। जाहिर है ये टिप्पणियां राजनीति से प्रेरित और बेबुनियाद हैं। भारत इस तरह की निराधार टिप्पणियों को पूरी तरह से खारिज करते हुए इसकी निंदा करता है।"  

भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे आर रविंद्र ने पाकिस्तान की ओर से कश्मीर मुद्दा उठाने पर यह टिप्पणी की थी। पाकिस्तान की टिप्पणी पर कहा कि यह कुछ अलग नहीं है। पाकिस्तान में बच्चों के खिलाफ जारी गंभीर उल्लंघनों से ध्यान भटकाने की कोशिश है, जिसे बिना किसी रोक टोक के किया जा रहा है। रविंद्र ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की ओर से जारी इस साल की बच्चों और ससश्त्र संघर्ष की रिपोर्ट में पाकिस्तान के मसले का जिक्र किया गया है।

पाकिस्तान की टिप्पणी को बताया निंदनीय 

रविंद्र ने आगे कहा, " जहां तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का सवाल है तो वे हमेशा से भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग थे और हमेशा रहेंगे। फिर चाहे उक्त प्रतिनिधि या उनका देश कुछ भी मानता हो या इच्छा रखता हो।" बता दें, यूनएससी में बच्चों और सशस्त्र संघर्ष मुद्दों पर खुली बहस में पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर मुद्दों पर टिप्पणी की थी। पाकिस्तान की इस टिप्पणी को भारत के प्रतिनिधि ने आपत्तिजनक बताया था।

Tags:    

Similar News