भारत-कनाडा तनाव: भगोड़े आतंकियों की लिस्ट में कनाडा के अधिकारी सिद्धू का नाम शामिल, भारत में टेररिस्ट एक्टिविटीज को बढ़ावा देने का आरोप

  • कनाडा सीमा सेवा एजेंसी के अधिकारी का नाम भगोड़ आतंकियों की सूची में
  • भारत ने कनाडा को सौंपी लिस्ट
  • भारत ने की प्रत्यर्पण की मांग

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-19 07:38 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और कनाडा के बीच के रिश्ते दिन-ब-दिन बिगड़ते ही जा रहे हैं। इसी कड़ी में भारत ने कनाडाई सीमा सेवा एजेंसी (Canadian Boarder Service Agency, CBSA) के अधिकारी संदीप सिंह सिद्धू को भगोड़े आतंकियों की लिस्ट में शामिल किया है। इतना ही नहीं बल्कि भारत ने यह लिस्ट ट्रूडो प्रशानस को सौंपते हुए सिद्धू के प्रत्यर्पण की मांग की है।

आपको बता दें कि, भारत ने कनाडा को भगोड़े आतंकवादियों की लिस्ट तब सौंपी है जब कनाडा ने एक बार फिर से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के हत्या का आरोप भारत पर लगया है। कनाडा के इन्हीं बेबुनियादी आरोपों के चलते भारत ने कनाडा में अपने उच्चायुक्त संजय वर्मा सहित अन्य डिप्लोमैट्स को वापस बुला लिया है। साथ ही, 14 अक्टूबर को 6 कनाडाई डिप्लोमैट्स को भारत छोड़ने के लिए कहा। इन डिप्लोमैट्स को आज (19 अक्टूबर) रात 12 बजे तक का समय दिया गया है।

यह भी पढ़े -खालिस्तानी आतंकी निज्जर सिंह की हत्या मामले में विदेश मंत्रालय ने कनाडा से मांगे सबूत, कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो के आरोपों पर लगाई फटकार

आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप

रिपोर्ट के मुताबिक, CBSA अधिकारी और प्रतिबंधित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (ISYF) सदस्य संदीप सिंह सिद्धू का नाम भगोड़े आतंकवादियों की सूची में शामिल किया गया है। सिंद्धु पर पंजाब में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप है। बताया जा रहा है कि सिंद्धु के संबंध कई आतंकवादियों से थे। इनमें पाकिस्तान के खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे सहित आईएसआई (ISI) के गुर्गों भी शामिल हैं। यह सभी साल 2020 में बलविंदर सिंह संधू के मर्डर में मिले हुए थे।  

भारत की ओर से प्रत्यर्पण की मांग

आपको बता दें कि, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने हाल के दिनों में कहा था- पिछले एक दशक या उससे अधिक समय में भारत की ओर से भेजे गए कम से कम 26 प्रत्यर्पण अनुरोध अभी भी कनाडाई अधिकारियों के पास पेंडिंग हैं। 

भारत ने की थी लॉरेंस बिश्नोई के सदस्यों को अरेस्ट करने की प्रार्थना

 रणधीर जायसवाल ने कहा- हमने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह सहित गिरोह के सदस्यों के बारे में कनाडा सरकार के साथ सुरक्षा संबंधी जानकारी साझा की थी और उनसे उन्हें गिरफ्तार करने का अनुरोध किया था। अभी तक, हमारे अनुरोध पर कनाडाई पक्ष द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

Tags:    

Similar News