फैक्ट चेक: स्वतंत्रता दिवस के दिन केरल में पक्षी के झंडा फहराने का वीडियो वायरल, जानें घटना के पीछे की सच्चाई

  • 15 अगस्त के दिन का फेक वीडियो वायरल
  • पक्षी के ध्वजारोहण करने का किया जा रहा है दावा
  • जानें कैसे हुआ खुलासा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-22 13:17 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्वतंत्रता दिवस पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया गया। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक पक्षी झंडे के पास देखा जा सकता है। लोग इस क्लिप को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि पक्षी ने आकर झंडा फहराया। कई लोगों का यह भी दावा है कि एक चिड़िया केरल के ध्वजारोहण कार्यक्रम में आई और झंडे की गांठ खोली। रिवर्स सर्च करने पर हमें इस वायरल वीडियो का एक अलग एंगल से बनाया गया वीडियो मिला जिससे सच्चाई का पता चला।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर लोग यह दावा कर रहे हैं कि केरल में ध्वजारोहण के कार्यक्रम के दौरान झंडा नहीं खुल रहा था। तभी वहां एक पक्षी आकर गांठ खोल झंडा फहरा देता है। वीडियो शेयर कर फेबुक यूजर ने लिखा- केरल: ध्वजारोहण के समय ध्वज की गांठ अटक गई तभी कहीं से एक पक्षी आता है और गांठ को खोल देता है और तिरंगे को फ़हरा देता है, अद्भुत।

यह भी पढ़े -बांग्लादेश में रिपोर्टर पर हमला करने का ये वीडियो फर्जी है, जानें क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई

कैसे पता चली सच्चाई?

कीवर्ड को रिवर्स सर्च करने पर हमें फेसबुक पर एक पोस्ट मिला जो 17 अगस्त को अपलोड किया गया था। इसमें दी गई जानकारी के मुताबिक, इस घटना को केरल के मलप्पुरम जिले के ममपाड के एक आंगनवाड़ी सेंटर का बताया गया है। इसी के साथ हमें यूट्यूब पर एक वीडियो मिला जो वायरल वीडियो की तरह ही दिख रहा था। इसमें वायरल वीडियो का दूसरा एंगल दिखाया गया है। यूट्यूब पर अपलोड हुई इस क्लिप में साफ-साफ देखा जा सकता है कि ध्वजारोहण के दौरान एक पक्षी आता तो है लेकिन पेड़ पर ही बैठ जाता है। इस वीडियो को में दी गई जानकारी के मुताबिक, ध्वजारोहण कट्टुमुंडा के मरामंगलम गांव के एक आंगनवाड़ी केंद्र में हुआ था।

Full View

आपको बता दें कि, हमें एशियानेट न्यूज की वीडियो रिपोर्ट मिली जो इस घटना से जुड़ी हुई है। इसमें भी दूसरे एंगल से लिए गए वीडियो को अपलोड किया गया है। इससे यह साफ होता है कि वायरल हो रही क्लिप में जो दावा किया जा रहा है वह फर्जी है।

Full View

Tags:    

Similar News