फैक्ट चेक: हरियाणा चुनाव के दौरान मुस्लिमों के हाथों में इस्लामी झंडा लिए रैली निकालने का वीडियो वायरल, जानें पूरा सच

  • बाइकों पर बैठ कर लोग निकाल रहे थे रैली
  • झूठे दावे के साथ वीडियो वायरल
  • रिवर्स सर्च में सामने आई हकीकत

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-09 10:23 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हरियाणा विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को हुए थे जिसके बाद शनिवार की शाम एग्जिट पोल के नतीजों का भी एलान हुआ था। रिजल्ट के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई गई। वहीं, भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ होता नजर आया। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में कई लोगों को देखा जा सकता है जो बाइक पर बैठ कर रैली निकाल रहे हैं। साथ ही, उनके हाथों में झंडे भी हैं। लोग इस क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि चुनाव के वक्त मुस्लिमों ने अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करते हुए रैली निकाली, जिसमें सिर्फ इस्लामी झंडे देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़े -भारतीय झंडा लिए मुस्लिम महिलाओं का ये वीडियो इजरायल-हमास युद्ध के नाम पर वायरल, जानें पूरा सच

क्या हो रहा है वायरल?

‘Anil Taru’ नामक फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा- यह जुलूस किसी इस्लामिक देश का नहीं है बल्कि हरियाणा के मुस्लिम एरिया मेवात में कांग्रेस का चुनाव प्रचार जुलूस है इस जुलूस में आपको सऊदी अरब का कलमा लिखा झंडा दिखेगा फिलिस्तीन का झंडा दिखेगा खलीफा का इस्लामी झंडा दिखेगा।। अब सोच कर सोचिए ये मानसिकता के गुलाम कोंग्रेसी इस सनातनी भूमि को किस दिशा में धकेल रहे । वैसे हर कोंग्रेस को जयचन्द कहे तो कोई अतिशयोक्ति न होगी।

'Anchor Vagisha Pandey' नामक एक्स यूजर ने अपने हैंडल पर वायरल वीडियो शेयर कर लिखा- यह जुलूस किसी इस्लामिक देश का नहीं है बल्कि हरियाणा के मुस्लिम एरिया मेवात में कांग्रेस का चुनाव प्रचार जुलूस है। इस जुलूस में आपको सऊदी अरब का कलमा लिखा झंडा दिखेगा फिलिस्तीन का झंडा दिखेगा खलीफा का इस्लामी झंडा दिखेगा। 

यह भी पढ़े -गुजरात में रेलवे ट्रैक से छेड़खानी करने की वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल, जानें पूरा सच

क्या है वायरल वीडियो के पीछे की सच्चाई?

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने कीफ्रेम निकालकर रिवर्स सर्च किया। ऐसा करने से हमें 'Latur News Official' नामक एक यूट्यूब चैनल मिला जहां वायरल वीडियो अपलोड की गई थी। यहां से मिली जानकारी के अनुसार, यह दृष्य महाराष्ट्र का है जहां मिलाद-उन-नबी के मौके पर जुलूस निकाला गया था। वहीं, वीडियो को 0.46 सेकेंड के बाद देखने पर लोगों के हाथों में भारत का झंडा साफ-साफ दिखाई दे रहा है।

Full View

'indarthana Tv' नामक यूट्यूब चैनल पर भी हमें वायरल वीडियो डली हुई मिली। यहां भी क्लिप को मिलते जुलते दावे के साथ शेयर किया गया है।

Full View

Tags:    

Similar News