फिर गड़बड़ी!: एक दिन पहले हुई यूजीसी-नेट एग्जाम रद्द, केंद्र सरकार ने लिया फैसला, जानें पूरा मामला

  • केंद्र सरकार ने रद्द की यूजीसी नेट परीक्षा
  • परीक्षा में गड़बड़ी का था शक
  • सीबीआई को सौंपी मामले की जांच

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-19 18:01 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीट एग्जाम में धांधली के आरोपों के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार 18 जून को हुई यूजीसी-नेट की परीक्षा रद्द कर दी है। दरअसल, 19 जून को यूजीसी को परीक्षा के बारे में होम मिनिस्टरी के इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर की ओर परीक्षा में गड़बड़ी के इनपुट्स मिले थे। जो इस ओर इशारा कर रहे थे कि परीक्षा कराने में ईमानदारी नहीं बरती गई है।

इसके बाद मंत्रालय ने एनटीए यानी नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी को परीक्षा रद्द करने का आदेश दिया। शिक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कहा, "परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए।" मंत्रालय ने आगे कहा, "एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. साथ ही, मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा जा रहा है।"

बयान में आगे कहा गया, "नीट (यूजी) परीक्षा-2024 से संबंधित मामले में ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से सुलझा लिया गया है। पटना में परीक्षा के संचालन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में आर्थिक अपराध इकाई, बिहार पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट के मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी। सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह दोहराया जाता है कि इस मामले में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

बता दें कि देशभर के विश्वविद्यालय में पीएचडी एडमिशन्स, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए यह परीक्षा 83 विषयों में हुई थी। परीक्षा 18 जून को ही दो शिफ्टों में हुई थी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे की थी। इस बार परीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव किया गया था। पहले जहां इसमें कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता था वहीं इस बार पेन पेपर मोड मतलब ओएमआर मोड में हुआ था। 

Tags:    

Similar News