विशेष व्याख्यान: सिनेमा, जनसंचार का अभिन्न अंग : कुलगुरु प्रो. सुरेश

    Bhaskar Hindi
    Update: 2024-08-08 12:58 GMT

    डिजिटल डेस्क, भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में एक्टर एंड एक्टिंग विषय पर सिनेमा अध्ययन विभाग द्वारा विवेकानंद सभागार में एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान की मुख्य वक्ता प्रसिद्ध टीवी सीरियल हप्पू की उल्टन पलटन की अभिनेत्री सुश्री कामना पाठक थीं। सत्र की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो. (डॉ.)के.जी. सुरेश ने की। इस अवसर पर कुलगुरु प्रो. सुरेश ने कहा कि सिनेमा, जनसंचार का अभिन्न अंग है । उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में सिनेमा अध्ययन विभाग की स्थापना की गई है, ताकि विद्यार्थी इस विधा में भी पारंगत हो सकें।

    अभिनेत्री सुश्री कामना पाठक ने कहा कि आज मैं जो कुछ भी हूं रंगमंच की वजह से ही हूं। उन्होंने कहा कि रंगमंच ने उनकी दुनिया को बदल दी है । रज्जो के किरदार से घर घर में अपनी पहचान बना चुकी कामना ने कहा कि यदि विद्यार्थी एक्टिंग की फील्ड में आना चाहते हैं तो उन्हें रंगमंच जरुर करना चाहिए। कॉमेडी पर उन्होंने कहा इसमें टाइमिंग का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा किसी को हंसाना बहुत मुश्किल है।

     

    चुनौतियां को पसंद करने की बात कहते हुए कामना ने कहा कि अपनी बात को लोगों तक पहुंचाना ही अभिनेता का काम होता है । इस विशेष व्याख्यान का संयोजन सिनेमा अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. (डॉ.)पवित्र श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक डॉ. गजेंद्र सिंह अवासिया ने किया। व्याख्यान में विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

    Tags:    

    Similar News