बदला मौसम: वर्धा और यवतमाल में गरज के साथ झमाझम हुई बारिश, गाज गिरने से 21 बकरियां मृत

  • गाज गिरने से 21 बकरियां मृत, 59 की बची जान
  • तहसीलदार और पशु चिकित्सक ने लिया जायजा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-18 14:34 GMT

डिजिटल डेस्क, यवतमाल/वर्धा. सोमवार को दोपहर में दोनों जिलों में तकरीबन एक घंटे तक गरज के साथ जोरदार बारिश हुई। इस दौरान यवतमाल जिले के उमरखेड़ तहसील के ग्राम चुरमुरा में गाज गिरने से 21 बकरियों की झुलसकर मौत हो गई। इसी तरह वर्धा जिले के समुद्रपुर तहसील के शिवणी गांव में आंधी-तूफान ने कहर मचा दिया। यहां अनेक घरों की टीन की छतें उड़ गई, तो कई पेड़ धराशायी हुए। इस बीच तबेले पर गाज गिरने से तबेला जलकर खाक हो गया।

गाज गिरने से 21 बकरियां मृत, 59 की बची जान

उधर उमरखेड़ तहसील के ग्राम चुरमुरा में सोमवार को दोपहर 3 बजे के दौरान बिजली की गड़गड़ाहट के साथ मूसलाधार बारिश हुई। इस दौरान एक पेड़ पर गाज गिरने से उसके नीचे खड़ी 21 बकरियों की झुलसकर मौत हो गई। पीड़ित किसान विजय पवार ने इसकी सूचना पटवारी को दी। पश्चात पटवारी ने इस घटना का पंचनामा कर रिपोर्ट उमरखेड़ तहसीलदार को भेज दी है। बताया गया कि घटना के समय चुरमुरा गांव का चरवाहा बंजारा तांडा निवासी समाधान फुलसिंह राठोड यह सभी 80 बकरियों को लेकर जंगल में गया था। दोपहर में अचानक बारिश शुरू होने पर बकरियां यहां एक महुए के पेड़ के नीचे खड़ी हुई थी। इस बीच अचानक पेड़ पर गाज गिरी। चरवाहे ने जैसे ही बारिश थमी, वैसे पेड़ के नीचे जाकर देखने पर उसे 21 बकरियां मृत तो 59 बकरियां जिंदा नजर आयी। जिन बकरियाें की मौत हुई थी, उसमें 17 बकरी और 4 बकरे शामिल थे।

इस घटना में जिनकी बकरियाें की मौत हुई है। उन किसानों के नाम दत्ता राठोड, मारोती जाधव, संदीप राठोड, पांडू पवार, शंकर पवार, समाधान राठोड, कालुराम राठोड, नीलेश चव्हाण, विनोद राठोड, अनिल राठोड, दारासिंह राठोड, अनिकेत पवार, सुदाम राठोड, सुनील चव्हाण, गोपाल चव्हाण, दिनेश राठोड, अंकुश पवार का समावेश है।

तहसीलदार और पशु चिकित्सक ने लिया जायजा : इस घटना की जानकारी मिलते ही तहसीलदार राजू सुरडकर, पशु चिकित्सक अधिकारी डाॅ.कुंभारे ने घटनास्थल को भेंट देकर घटना का मुआयना किया। पश्चात घटनास्थल पर ही मृत बकरी और बकरे का पोस्टमार्टम किया गया।

जिले में बीते दो सप्ताह में गाज गिरने से तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसमें शनिवार शाम को पुसद तहसील के ग्राम जनुना में किसान की गाज गिरने से मौत हो गयी है। इससे पूर्व आर्णी तहसील के ग्राम साखरतांडा में किशोर की मौत हो गयी थी, तो कुछ दिन पूर्व बाभुलगांव तहसील के ग्राम अल्लीपुर में एक चरवाहे की गाज गिरने से मौत हो गयी है। उसी तरह दारव्हा तहसील के भांडेगांव में गाज गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया था।

Tags:    

Similar News