नदी-नाले उफान पर: बहते पानी के बीच पुलिया पार करते दो युवक बहे, एक लापता

  • छत्तीसगढ़ को जोडऩे वाले कई सडक़ों का संपर्क टूटा
  • गांव के पहले नाले में पानी पुलिया से करीब तीन फिट ऊपर से बह रहा था।
  • क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत कराकर आवागमन को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-06 12:01 GMT

डिजिटल डेस्क,शहडोल। पिछले तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से जन जीवन प्रभावित होने लगा है। नदी-नाले उफान पर हैं। कई सडक़ों का संपर्क टूट गया है। पुल-पुलियों के ऊपर से पानी के बहाव के बावजूद जान जोखिम में डालकर लोग पार करने का प्रयास कर रहे हैं।

ऐसी घटना में दो लोग तेज बहाव में बह गए। एक की लाश मिली, तो दूसरे युवक की तलाश की जा रही है। पहली घटना ब्यौहारी थाना क्षेत्र के बरकछ गांव की है। जानकारी के अनुसार वन विहार ढाबा में काम करने वाले बरकछ निवासी 35 वर्षीय रामसेवक पटेल बीती रात्रि साइकल से घर लौट रहा था।

गांव के पहले नाले में पानी पुलिया से करीब तीन फिट ऊपर से बह रहा था। साइकिल से छोटी पुलिया पार करते समय रामसेवक पानी के तेज बहाव में बह गया। रविवार की सुबह पानी कम होने पर लोगों ने पुल के नीचे कुछ दूरी पर साइकिल और रामसेवक की लाश देखी।

जानकारी पर ब्यौहारी पुलिस ने शव बरामद कर वैधानिक कार्रवाई शुरु की। दूसरी घटना सीधी थाना क्षेत्र के पहाडिय़ा ओदरी पुल के पास की है, जहां खड्डा निवासी 27 वर्षीय संदीप पटेल बाढ़ में बह गया। वह अनूपपुर जिले के चचाई से बाइक में सवार होकर घर लौट रहा था।

ओदरी पुल में पानी के तेज बहाव को पार करते समय संदीप बाइक सहित बह गया। सुबह पुलिया से कुछ दूरी पर उसकी बाइक बरामद हुई। संदीप का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। जिसकी तलाश की जा रही है।

लापरवाही पर दो पटवारी हुए निलंबित

बाढ़ आपदा राहत में लापरवाही बरतने पर दो पटवारियों को निलंबित कर दिया गया है। एसडीएम प्रगति वर्मा ने जयसिंहनगर अंतर्गत ग्राम पंचायत बराछ व टेटका में भारी बारिश होने की सूचना पर निरीक्षण करने पहुंचीं।

घरों में पानी भरने पर लोगों को सुरक्षित स्थान पर भिजवाया। बाढ़ आपदा की रोकथाम व बचाव कार्य में लापरवाही बरतने पर एसडीएम ने जयसिंहनगर के अंतर्गत हल्का क्षेत्र बराछ पटवारी पवन प्रकाश चौधरी व हल्का क्षेत्र टेटका प्रदीप तिवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस तैनात

बारिश के कारण बाढ़ प्रभावित ओवर फ्लो पुल के दोनों ओर स्टॉपर लगाकर आवागमन को बंद कर पुलिस बल को तैनात किया गया है। एसपी के निर्देश पर ऐसे स्थान जहां पर पुल-पुलिये पानी से डूबे हुए हैं, वहां पर पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

स्टॉपर लगाकर लोगों को सुरक्षित मार्ग की सलाह दी जा रही है। क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत कराकर आवागमन को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

अनेक मार्गों पर आवाजाही बंद

पुल-पुलियों के काफी ऊपर तक पानी होने के कारण मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ को जोडऩे वाले कई भीतरी मार्ग बंद हो गए हैं। सीधी थाना क्षेत्र के ओदारी नदी का पानी पुल के ऊपर से बहने के कारण मार्ग बंद कर दिया गया है।

यह मार्ग जयसिंहनगर से सीधी होते हुए छत्तीसगढ़ के जनकपुर को जोड़ता है। इस मार्ग से होकर चलने वाली गई यात्री बसें प्रभावित हैं। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ को जोडऩे वाले भीतरी मार्ग बुढ़ार थाना क्षेत्र के चौकी केशवाही अंतर्गत तराई ढोल गांव के समीप छोटी नदी में उफान से पुल के ऊपर से पानी बहने की वजह से मार्ग को बंद कर दिया गया है। ब्यौहारी के सूखा गांव में पुलिया टूटने से शुक्रवार से 50 गांव का संपर्क टूटा हुआ है।

शनिवार की शाम से नोढिय़ा गांव में समधिन नदी के उफान पर होने के कारण पुल से चार फीट ऊपर पानी होने से पपौंध जाने के इस मुख्य मार्ग को बंद कर दिया गया है। इसी प्रकार शहडोल-रीवा मार्ग में ब्यौहारी-देवलोंद के बीच में तालाब का पानी ओवर फ्लो होकर सडक़ पर बहने लगा, जिसके कारण रविवार की सुबह कई घंटे तक आवागमन बाधित रहा।

Tags:    

Similar News