Shahdol News: मुडऩा पुल मरम्मत में ताक पर सुरक्षा, बनी हादसे की आशंका

  • कटाव भरे नहीं, रेलिंग की जगह लगाए पाइप
  • बारिश के चलते पुल की नींव में आए कटावों की ठीक से भराई नहीं कराई गई।
  • जर्जर पुल की मरम्मत ठीक ढंग से नहीं होने के कारण जरा सी असावधानी जानलेवा साबित हो सकती है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-09 08:21 GMT

Shahdol News: शहडोल-कटनी मार्ग के बीच उमरिया जिले की सीमा से लगे मुडऩा नदी पर स्थित क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत के नाम पर महज खानापूर्ति की गई है। मरम्मत में सुरक्षा को ताक पर रख दिया गया है। बारिश के चलते पुल की नींव में आए कटावों की ठीक से भराई नहीं कराई गई।

वहीं पुल में पहले से लगे लोहे की रेलिंग के स्थान पर छोटे-छोटे पाइप लगा दिए गए, जिनमें कई फिट के गैप हैं। उपरोक्त दोनों ही स्थितियों में पुल से आवागमन खतरे से खाली नहीं है। गौरतलब है कि 23 अगस्त को हुई मूसलाधार बारिश के बाद मुडऩा नदी में भीषण बाढ़ आई। पूरा पुल डूब गया।

बाढ़ के थपेड़ों से पुल के किनारों पर कटाव हो गए। दोनों ओर की नींव की मिट्टी बह गई। पुल का ऊपरी हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ। डामर के साथ लोहे की रेलिंग उखडक़र बह गई था।

लापरवाही बन सकती है जानलेवा

आकाशवाणी के पास स्थित मुडऩा पुल अभी भी नेशनल हाइवे का हिस्सा है, क्योंकि हाइवे का बायपास आधिकारिक रूप से शुरु नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में पुल से होकर अभी भी छोटे व भारी वाहन गुजरते हैं।

जर्जर पुल की मरम्मत ठीक ढंग से नहीं होने के कारण जरा सी असावधानी जानलेवा साबित हो सकती है। यदि पुल से होकर आमने-सामने दो वाहन गुजरते हैं तो दिक्कत होने लगती है। रेलिंग न होने के कारण पुल से नीचे गिरने का खतरा बना रहता है।

संबंधित एजेंसी द्वारा की कई कोरम पूर्ति की ओर प्रशासन द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। मांग की जा रही है कि पुल में पाइप के स्थान पर पूर्व की भांति रेलिंग लगाई जाए तथा कटाव के स्थान की फिलिंग मजबूती से की जाए, ताकि पुल की मजबूती बरकरार रह सके।

Tags:    

Similar News