Shahdol News: भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाकर विस्तार का इंतजार

  • बिलासपुर में 17, भोपाल में 16 घंटे रैक खाली
  • शहडोल संसदीय क्षेत्र को नागपुर के लिए ओवरनाइट ट्रेन की सुविधा मिलेगी।
  • भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर को दोनों ही दिशाओं में विस्तार किए जाने की जरूरत है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-23 10:57 GMT

Shahdol News: ट्रेन क्रमांक 18236-35 बिलासपुर-भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर की टाइमिंग ऐसी है कि इस ट्रेन का रैक बिलासपुर में 17.30 घंटे और भोपाल में 16 घंटे 55 मिनट खड़ी रहती है। आदिवासी बहुल शहडोल संसदीय क्षेत्र से गुजरने वाली इस ट्रेन को फिलहाल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) द्वारा पैसेंजर बनाकर चलाई जा रही है।

अंचल के रेल यात्री लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि इस ट्रेन को एक्सप्रेस बनाकर दोनों ही दिशाओं में विस्तार किया जाए। इसमें बिलासपुर से आगे इतवारी और दूसरी दिशा में भोपाल से बढ़ाकर इंदौर तक कर दिया जाए।

नागपुर-इंदौर के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा जरुरी

शहडोल संभाग नागरिक विकास मंच, रेल यात्री संघ, दैनिक रेल यात्री संघ के पदाधिकारी बताते हैं कि बिलासपुर-भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाकर इतवारी व दूसरी दिशा में इंदौर तक विस्तार किए जाने से अंचल के यात्रियों को नागपुर और इंदौर के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

इस ट्रेन की टाइमिंग ऐसी है कि उसलापुर में रात 2 बजकर 6 मिनट पर पहुंच जाती है तो इसे आसानी से इतवारी तक बढ़ाया जाया जा सकता है। इससे शहडोल संसदीय क्षेत्र को नागपुर के लिए ओवरनाइट ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

इसी प्रकार ट्रेन शाम 5.20 बजे भोपाल पहुंचती है। इसे एक्सप्रेस बनाकर देवास की ओर से आसानी से रात 8 बजे तक इंदौर पहुंचाई जा सकती है। इससे अंचल के लोगों को इंदौर के लिए नर्मदा एक्सप्रेस के अलावा एक और सीधी ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

मांग यह भी

12853-54 दुर्ग-भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस को भोपाल के बजाए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन तक चलाई जाए और इसकी टाइमिंग ऐसी रहे कि यह गाड़ी सुबह 9 बजे रानी कमलापति (भोपाल) रेलवे स्टेशन पहुंचे और वापसी में समय शाम 7 बजे का नियत किया जाए।

18233 इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस बिलासपुर दोपहर 1.30 बजे पहुंच जाती है। इसके छूटने का समय अगले दिन सुबह 11.45 बजे है। यानी इस ट्रेन का रैक 22 घंटे 15 मिनट खाली रहता है। इस ट्रेन का विस्तार रायपुर तक कर दिए जाने से इंदौर-रायपुर के बीच सीधी ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

क्या कहते हैं नागरिक

भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर को दोनों ही दिशाओं में विस्तार किए जाने की जरूरत है। इस संबंध में हम शहडोल संसदीय क्षेत्र के विधायकों से बात कर रहे हैं। एक संयुक्त मांग पत्र मुख्यमंत्री के माध्यम से रेलमंत्री को सौंपा जाएगा।

पदम खेमका संभाग प्रभारी वैश्य महासम्मेलन

संभाग शहडोल के नागरिक लंबे समय से भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाकर दोनों ही दिशाओं में विस्तार की मांग कर रहे हैं। इस ट्रेन का विस्तार किए जाने के साथ ही अमरकंटक एक्सप्रेस की टाइमिंग में भी बदलाव जरूरी है।

सुनील खरे अध्यक्ष कायस्थ महासभा शहडोल

शहडोल से दोनों बड़े शहर नागपुर और इंदौर के लिए सीधी ट्रेन की सौगात मिले इसके लिए जरूरी है कि भोपाल-बिलासपुर-भोपाल पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाकर दोनों ही दिशाओं में विस्तार किया जाए।

गोपाल सराफ अध्यक्ष सराफा एसोसिएशन शहडोल

Tags:    

Similar News