रेल कनेक्टिविटी की मांग: 7 साल से ठंडे बस्ते में जयसिंहनगर-रीवा नई रेल लाइन सर्वे का प्रस्ताव

  • दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंबिकापुर से कोरबा नई रेल लाइन डीपीआर को मंजूरी के बाद तेज हुई मांग
  • शहडोल से रीवा नई रेल लाइन और डिंडोरी होते हुए मंडला तक नई रेल लाइन के लिए रेलमत्री को पत्र सौंपेंगे।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-19 08:05 GMT

डिजिटल डेस्क,शहडोल। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) के अंबिकापुर से कोरबा के बीच नई रेल लाइन के लिए डीपीआर व फाइनल सर्वे की मंजूरी के बीच एक बार फिर जयसिंहनगर-रीवा नई रेल लाइन की मांग तेज हो गई है।

आदिवासी बहुल संभाग मुख्यालय शहडोल से जयसिंहनगर होते हुए रीवा और डिंडोरी होते हुए मंडला तक रेल कनेक्टिविटी की मांग विधायकों के साथ ही जनप्रतिनिधि लंबे अरसे से कर रहे हैं। बतादें कि 2017 रेल बजट में रीवा से जयसिंहनगर नई रेल लाइन सर्वे की घोषणा तत्कालीन रेलमंत्री ने की थी। यह प्रस्ताव सात साल से ठंडे बस्ते में है।

रीवा से जयसिंहनगर नई रेल लाइन को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। हो सकता है इस बारे में एसईसीआर रेलवे से जानकारी मिले।

हर्षित श्रीवास्तव

सीपीआरओ डब्ल्यूसीआर जबलपुर

अभी तो अंबिकापुर-कोरबा नई रेल लाइन के लिए सर्वे व डीपीआर को मंजूरी मिली है। शहडोल से डिंडोरी होते हुए मंडला व जयसिंहनगर, ब्यौहारी होते हुए रीवा नई रेल लाइन को लेकर जानकारी नहीं है।

विपुल सुस्कर सीपीआरओ एसईसीआर बिलासपुर

प्रमुखता से मांग उठाना जरूरी

रेल यात्री संघ के महामंत्री राजकुमार सोनी व दैनिक रेल यात्री संघ के नवोद चपरा का कहना है कि शहडोल में रेल सुविधा विस्तार के मामले में सांसद हिमाद्री सिंह को प्रमुखता से मांग रखी जानी चाहिए। एक ओर छत्तीसगढ़ के जनप्रतिनिधि लगातार रेल सुविधाओं का विस्तार करवा रहे हैं। दूसरी ओर शहडोल में विकास के बजाए नुकसान का क्रम चल रहा है। शहडोल से रीवा व डिडोंरी होते हुए मंडला तक नई रेल लाइन कनेक्टिविटी, शहडोल में वाशिंग पिट निर्माण, मुंबई तक सीधी ट्रेन सहित अन्य मांगों पर प्रमुखता से बात रखी जानी चाहिए।

रेल मंत्री को सौंपेंगे पत्र

शहडोल से रीवा नई रेल लाइन और डिंडोरी होते हुए मंडला तक नई रेल लाइन के लिए रेलमत्री को पत्र सौंपेंगे। शहडोल में वाशिंग पिट व मुंबई तक सीधी ट्रेन की मांग भी उठाएंगे।

हिमाद्री ङ्क्षसह सांसद शहडोल

विधायकों ने कहा-जरूरी है, नई रेल लाइन का निर्माण

शहडोल को डिंडोरी होते हुए मंडला और जयसिंहनगर, ब्यौहारी होते हुए रीवा तक नई रेल लाइन से जोड़ा जाना चाहिए। जयसिंहनगर-रीवा नई रेल लाइन का सर्वे ठंडे बस्ते में है तो इस बारे में रेलमंत्री को पत्र लिखेंगे।

जयसिंह मरावी विधायक जैतपुर

शहडोल से मंडला और रीवा तक नई रेल लाइन निर्माण होने से अंचल का तेजी से विकास होगा। लोगों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी का साधन बनेगा। शहडोल में रेल सुविधाओं में विस्तार की मांगों को लेकर मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे।

मनीषा सिंह विधायक जयसिंहनगर

रीवा-जयसिंहनगर नई रेल सर्वे के लिए घोषणा के बाद मामला ठंडे बस्ते में है तो इस पर तेजी से काम होना चाहिए। हमारी मांग है कि जयसिंहनगर से आगे रीवा से शहडोल तक नई रेल लाइन का निर्माण किया जाए।

शरद कोल विधायक ब्यौहारी

Tags:    

Similar News