भास्कर अभियान: रेलवे के जोन स्तरीय बैठक में सांसद ने उठाया मुद्दा, अधिकारियों ने बताई परेशानी

  • यात्री ट्रेन की सुविधा में बाधा बनी थर्ड लाइन
  • अनूपपुर से कटनी 165.5 किमी थर्ड लाइन विस्तार का काम 2022 में पूरा होने का टारगेट दिया गया था।
  • शहडोल से मुंबई के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-11 13:10 GMT

डिजिटल डेस्क,शहडोल। आदिवासी बहुल शहडोल संभाग को मुंबई के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा में थर्ड लाइन विस्तार का काम ही बाधा बन गई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) अंतर्गत आने वाले संसदीय क्षेत्र के सांसदों की बैठक 6 सितंबर को बिलासपुर में आयोजित हुई तो सभी सांसद जनसुविधाओं के मुद्दे पर मुखर रहे।

शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद हिमाद्री सिंह ने बताया कि शहडोल से मुंबई सीधी ट्रेन सहित शहडोल संभाग के लिए दूसरी नई गाड़ी की मांग पर रेल अधिकारियों ने अनूपपुर-कटनी थर्ड लाइन विस्तार का काम पूरा होने के बाद प्रक्रिया में लाने की बात कही।

बैठक में अनूपपुर में रेलवे ओवरब्रिज निर्माण का काम जल्द पूरा करवाने, शहडोल रेलवे स्टेशन पर रैंप की सुविधा, अन्य स्टेशनों में लिफ्ट व एफओबी की सुविधा के साथ ही बड़वारा के समीप झरेला के पास अंडरब्रिज निर्माण और कोविड काल से पहले ट्रेनों का स्टॉपेज बहाल करने की मांग रखी गई।

थर्ड लाइन विस्तार का काम ढाई साल पीछे

एक ओर रेलवे के अधिकारी शहडोल संभाग में रेल सुविधाओं के विस्तार में थर्ड लाइन विस्तार का काम पूरा होने की बात कहते हैं तो दूसरी ओर यह परियोजना ढाई साल पीछे चल रही है। अनूपपुर से कटनी 165.5 किमी थर्ड लाइन विस्तार का काम 2022 में पूरा होने का टारगेट दिया गया था।

काम में धीमी रफ्तार की स्थिति यह है कि अभी भी लगभग 40 किलोमीटर से ज्यादा लंबाई में लाइन विस्तार के साथ ही कई स्टेशनों में कनेक्टिविटी का काम शेष है।

3 माह में काम पूरा करने का दावा

रेल अधिकारियों का दावा है कि थर्ड लाइन कनेक्टिविटी का काम दिसंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। रेल यात्री संघ के सदस्यों की मांग है कि थर्ड लाइन का काम जल्द से जल्द पूरा कर अंचल के लोगों को जरूरी ट्रेनों की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

इन ट्रेनों की डिमांड

रायपुर से भोपाल शहडोल होते हुए सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जाए जो 11 घंटे में सफर तय करे। इस ट्रेन की टाइमिंग ऐसी हो कि सुबह 8 बजे भोपाल पहुंचे। रायपुर पहुंचने की टाइमिंग भी सुबह 8 बजे ही रहे।

शहडोल से मुंबई के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। नागरिकों की मांग है कि देश की आर्थिक राजधानी के साथ ही नासिक व शिरडी सहित अन्य स्थानों को जाने वाले लोग परेशान होते हैं। सीधी ट्रेन की सुविधा नहीं होने से कटनी जंक्शन से उत्तरप्रदेश व बिहार से जाने वाली ट्रेनों में सीट मिलना मुश्किल हो जाता है।

बिलासपुर-भोपाल पैसेंजर को सुपरफास्ट बनाकर इसका विस्तार इतवारी स्टेशन तक किया जाए। इससे अंचल के लोगों को नागपुर के लिए ओवरनाइट ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

Tags:    

Similar News