भास्कर अभियान: भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाकर किया जाए इतवारी तक विस्तार

  • शहडोल संसदीय क्षेत्र के लोग कर रहे नागपुर तक ओवरनाइट ट्रेन की सुविधा की मांग
  • इस दिशा में लोगों की डिमांड और जनप्रतिनिधियों का प्रस्ताव आता है तो रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-16 09:26 GMT

डिजिटल डेस्क,शहडोल। शहडोल संसदीय क्षेत्र के नागरिक लंबे अरसे से नागपुर के लिए ओवरनाइट ट्रेन सुविधा की मांग कर रहे हैं। रेल यात्रियों की मांग है कि ट्रेन क्रमांक 18235 भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाकर नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी जंक्शन (एनआईटीआर) तक विस्तार कर दिया जाए।

इससे शहडोल संसदीय क्षेत्र के लाखों नागरिकों को नागपुर तक ओवरनाइट ट्रेन की सुविधा मिलेगी। नागरिकों ने ट्रेन का विस्तार इतवारी तक किए जाने के लिए पूर्व में भी सांसद हिमाद्री सिंह से मांंग कर चुके हैं।

20 घंटे रैक खाली, इतवारी तक विस्तार संभव

फिलहाल 18235 भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर उसलापुर रेलवे स्टेशन रात 2 बजे पहुंच जाती है और वापसी में 18236 के बिलासपुर से छूटने का समय रात 10.30 बजे है। इस ट्रेन का रैक लगभग 20 घंटे खाली रहता है। इस समय का सदुपयोग कर इस गाड़ी को इतवारी जंक्शन तक बढ़ाया जा सकता है।

इस ट्रेन की टाइमिंग ऐसी है कि कटनी मुड़वारा रेलवे स्टेशन से शाम 7.20 बजे रवाना होकर शहडोल संसदीय क्षेत्र के चंदिया रेलवे स्टेशन पर 8.53 बजे पहुंचती है। इसी प्रकार उमरिया 9.15, बिरसिंहपुर 9.41, शहडोल 10.45, बुढ़ार, 11.11, अमलाई 11.26, अनूपपुर 11.45, जैतहरी रात 12.03 बजे व वेंकटनगर रेलवे स्टेशन पर रात 12.18 बजे पहुंचती है।

यहां से आगे उसलापुर रेलवे स्टेशन पर रात 2.06 बजे पहुंचती है। उसलापुर से इतवारी जंक्शन की दूरी एक्सप्रेस ट्रेन साढ़े 6 घंटे में पूरी करती है तो यात्री सुबह 8.30 बजे नागपुर पहुंच जाएंगे।

इसी प्रकार 18236 बिलासपुर-भोपाल पैंसेजर वर्तमान में बिलासपुर से रात 10.30 बजे रवाना होकर कटनी रेलवे स्टेशन सुबह 6 बजे पहुंचती है। दूसरी ओर एक्सप्रेस ट्रेन इतवारी से कटनी की दूरी 12 घंटे में पूरी करती है तो इतवारी रेलवे स्टेशन से शाम 6 बजे रवाना करने पर ट्रेन सुबह 6 बजे कटनी पहुंच जाएगी।

क्या कहते हैं नागरिक

शहडोल के नागरिकों के लिए अच्छी सुविधा हो जाएगी अगर भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर का विस्तार इतवारी तक किया जाता है। इससे लोग सुबह नागपुर पहुंचकर कर वहां से दक्षिण भारत की यात्रा के लिए दूसरी ट्रेन से जा सकते हैं।

चंद्रेश द्विवेदी एडवोकेट शहडोल

शहडोल संसदीय क्षेत्र के नागरिक कई दशकों से भोपाल-बिलासपुर ट्रेन का विस्तार इतवारी तक किए जाने की मांग कर रहे हैं। इस ट्रेन का रैक बिलासपुर में 20 घंटे खाली रहता है। इस समय का सदुपयोग करते हुए इतवारी तक विस्तार किया जाना जरूरी है।

राजेंद्र सोनी नागरिक शहडोल

भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर ट्रेन का विस्तार इतवारी तक कर दिए जाने से निश्चित तौर पर शहडोल संसदीय क्षेत्र के नागरिकों को नागपुर तक जाने के लिए ओवरनाइट ट्रेन की सुविधा मिलेगी। सांसद को बताएंगे कि इस दिशा में ठोस पहल करें।

संतोष लोहानी महामंत्री भाजपा शहडोल

रैक खाली है तो इसका उपयोग किया जा सकता है। इस दिशा में लोगों की डिमांड और जनप्रतिनिधियों का प्रस्ताव आता है तो रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा।

विपुल सुस्कर सीपीआरओ एसईसीआर बिलासपुर

Tags:    

Similar News