पुणे: मिलिट्री में भर्ती का झांसा देकर धोखाधड़ी करनेवाला फर्जी सेना अधिकारी पर कसा शिकंजा

पुणे में मिलिट्री इंटेलिजेंस और वानवडी पुलिस का संयुक्त ऑपरेशन

Bhaskar Hindi
Update: 2023-09-26 14:50 GMT

डिजिटल डेस्क, पुणे। आर्मी इंटेलिजेंस के रिकॉर्ड कार्यालय में कार्यरत रहने का दावा कर सेना की सिकंदराबाद इकाई में भर्ती करने का झांसा देकर युवाओं से वित्तीय धोखाधड़ी करने के आरोप में एक फर्जी सेना अधिकारी को पुणे में गिरफ्तार किया गया है। यह ऑपरेशन मिलिट्री इंटेलिजेंस और वानवडी पुलिस ने संयुक्त रूप से चलाया गया। सेना में नौकरी दिलाने के लिए चारों से 12 लाख 80 हजार की ठगी की गयी। आरोपी के पास से सेना का एक फर्जी पहचान पत्र और अन्य फर्जी कार्ड बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार आरोपी की पहचान रंजीत कुमार राजेंद्र सिंह (निवासी कोयंबटूर, तमिलनाडु) के रूप में हुई है। इस मामले में धोंडीबा रघु मोटे (उम्र 21, निवासी मोटेवाडी, जत, सांगली) ने शिकायत दर्ज कराई है।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, यह घटना फरवरी 2023 से अब तक रेस कोर्स वानवड़ी में हुई थी। वादी मोटे और उसके दोस्त सचिन कोलेकर (निवासी कँटी, सांगली), मलप्पा पांडे, सागर मोटे सभी रेस कोर्स वानवड़ी पुणे में सेना भर्ती का अभ्यास कर रहे थे। आरोपी रंजीत कुमार राजेंद्र सिंह इन लड़कों से मिला और खुद को आर्मी इंटेलिजेंस में रिकॉर्ड ऑफिस में काम करने का दावा कर उन्हें सेना की सिकंदराबाद यूनिट में नियुक्ति का झांसा दिया। यही नहीं उन्हें यह कहकर फर्जी नियुक्ति पत्र दे दिया गया कि उनकी भर्ती सिकंदराबाद में हुई है। उसने इन युवकों को अपना फर्जी आर्मी आई कार्ड और अन्य कार्ड दिखाए। उनका विश्वास जीतने के बाद उन्होंने समय-समय पर नकद और ऑनलाइन फॉर्म में कुल 12 लाख 80 हजार रुपये लेकर वित्तीय धोखाधड़ी की।

इसके अलावा, आरोपी ने परमेश्वर महादेव घोडके (निवासी जेवली उस्मानाबाद), दत्ता चंद्रकांत म्हेत्रे (निवासी देवनी, लातूर), अभिजीत सूर्यकांत तांबे (निवासी मयूर पार्क, हांडेवाडी), सचिन वसंत पवार (निवासी रहमतपुर, सतारा), आदित्य संजय पवार, प्रतीक प्रवीण पवार, सूरज सुनील मोरे (निवासी मोरेवाडी, सातारा), चेतन हनुमंता चव्हाण (निवासी आर्ले, सतारा), अभय श्रीरंग नलावडे (निवासी पानपेलवाडी, सतारा), गणेश क्षीरसर (निवासी तुलजापुर, उस्मानाबाद), नीलेश दयप्पा नाइक (निवासी धाती, कोल्हापुर), प्रमोद दशरथ गावड़े (निवासी हल्लारवाड़ी, कोल्हापुर), तौसीफ शेख (निवासी तुलजापुर) ने सेना में नौकरी दिलाने का लालच देकर पैसे वसूले हैं। इन युवाओं के साथ आर्थिक तौर पर भी धोखाधड़ी की गई है। इस मामले में आगे की जांच सब-इंस्पेक्टर अजय शितोले कर रहे हैं

Tags:    

Similar News