Panna News: विद्यालय को लेकर सामने आ रहे घटनाक्रमों पर अभिभावकों का फूटा गुस्सा, विद्यालय के सामने प्रदर्शन करते हुए सौंपा ज्ञापन

  • विद्यालय को लेकर सामने आ रहे घटनाक्रमों पर अभिभावकों का फूटा गुस्सा
  • विद्यालय के सामने प्रदर्शन करते हुए सौंपा ज्ञापन
  • प्राचार्य को हटाने की रखी मांग

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-27 11:38 GMT

Panna News: शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बृजपुर से जुडे विवादित घटनाक्रम लगातार सामने आ रहे है जिन घटनाओं को लेकर विद्यालय के प्रशासनिक प्रबंधन पर विद्यालय में अनुशासन की व्यवस्था को बनाने में विफल होने के आरोप लग रहे हैं और इसके चलते अभिभावकों की चितांऐ बढ़ी हुई है। अभी हाल में ही विद्यालय से जुडे घटनाक्रम का वीडियो वायरल होने के बाद अब अभिभावकों और ग्रामीणों की खुली नाराजगी आज सडक़ में देखने को मिली और बडी संख्या से जुडे अभिभावकों और क्षेत्र के लोगों द्वारा सामने आए घटनाक्रम पर अपनी नाराजगी जाहिर की गई और विद्यालय पहुंचकर विद्यालय प्रबंधन के विरूद्ध प्रदर्शन करते हुए विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य आविदा खातून कुरैशी को प्राचार्य पद से हटाये जाने की मांग की गई। प्रदर्शन की सूचना मिलने पर नायब तहसीलदार शशिकांत दुबे सहित पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। जिसके बाद अभिभावकों तथा क्षेत्रीय लोगों द्वारा कलेक्टर के नाम ज्ञापन नायब तहसीलदार को सांैपा गया।

यह भी पढ़े -एनडीपीएस एक्ट के दो अलग-अलग प्रकरणों में सुनाया गया फैसला, आरोपियो को तीन वर्ष व चार वर्ष के कठोर कारावास की हुई सजा

ज्ञापन में कहा गया है कि विगत २२ वर्ष से विद्यालय में पदस्थ शिक्षिका वर्तमान में विगत वर्षो से प्रभारी प्राचार्य के पद पर कार्यरत है जिनका प्रबंधन विद्यालय की व्यवस्थाओं एवं अनुशासन को लेकर पूरी तरह से दुखद है और इसके चलते आए दिन विद्यालय से जुडी घटनाऐं सामने आ चुकी है जिनकी शिकायतों के मामले थाने तक पहुंच चुके है। विद्यालय में अनुशासन की व्यवस्था कमजोर होने के चलते विद्यालय की छात्राएं असुरक्षित पा रही हैं और अप्रिय घटनाक्रम सामने आ रहे है। अध्ययनरत बालक-बालिकाओं का भविष्य भी इन कारणों के चलते खतरे में है ऐसे में विद्यालय की व्यवस्थायें बेहतर बनाने पठन-पाठन की प्रक्रिया सुचारूप से संचालित हो साथ ही साथ विद्यालय में अनुशासन व्यवस्था स्थापित हो इसके लिए विद्यालय प्राचार्य की जिम्मेदारी वर्तमान प्रभारी प्राचार्य के स्थान पर विद्यालय प्रबंधन व्यवस्था बेहतर बनाने में सक्षम प्राचार्य को सौपी जाये। ग्रामीणों व अभिभावकों द्वारा मांग की गई है कि यदि वर्तमान में विद्यालय प्रभारी प्राचार्य को दो दिन के अंदर हटाया गया तो क्षेत्रवासियों द्वारा आंदोलन किया जायेगा।

यह भी पढ़े -रेल की पटरी में मिला शहर के युवक का शव, राजनगर पुलिस ने मर्ग कायम कर शुरू की जांच

अभिभावकों तथा क्षेत्रीय लोगों ने नायब तहसीदार को बताई विद्यालय की समस्याऐं

प्रदर्शन के दौरान अभिभावकों व क्षेत्रीय लोगों द्वारा नायब तहसीलदार शशिकांत से चर्चा कर विद्यालय से जुडे समस्याए एवं शिकायतों का सामने ला गया तथा बताया कि विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य स्कूल का प्रबंधन उचित प्रकार कर पाने में विफल है। विद्यालय में छात्रों के द्वारा विधि-विरूद्ध गतिविधियां किए जाने के मामले सामने आ चुके है। आरोप लगा गया है कि प्रभारी प्राचार्य आबिदा खातून कुरैशी मूल रूप से विद्यालय में भौतिक शास्त्र की शिक्षिका है जो कि नियमित रूप से भौतिक शास्त्र की कक्षायें तथा प्रयोगशाला का संचालन नही कर रही है। विद्यालय में पदस्थ शिक्षक समय पर विद्यालय में उपस्थित नही होते और नियत समय से पहले ही चले जाते है। विद्यालय में पीटी एक की बैठके एवं गतिविधियां नही होती जिससे अभिभावको को अपने बच्चों की शिक्षण स्थिति तथा अन्य जानकारियां नहीं मिलती साथ ही साथ अभिभावकों के साथ विद्यालय के प्रबंधन की संवादहीनता बनी रहती है। विद्यालय में समय पर विषयों की कक्षायें संचालित नहीं होने के चलते छात्र विद्यालय परिसर से बाहर निकलकर बाजार व बस स्टैण्ड में घूमते देखे जा सकते है इसके साथ ही साथ विद्यालय में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए प्रशासन द्वारा जो कार्यक्रम एवं योजनायें है उसका भी सही तरीके से क्रियान्वयन नही हो रहा है। बातचीत के दौरान मांग रखी गई कि माह में कम से कम एक-दो बार उच्चाधिकारी स्कूल का निरीक्षण कर संचालित विषयों पर छात्र-छात्राओ से चर्चा कर वस्तु स्थिति से अवगत होते हुए पठन-पाठन व्यवस्था मेें सुधार की कार्यवाही करवायें। योग्य शिक्षक को विद्यालय का प्राचार्य नियुक्त किया जाये।

यह भी पढ़े -शराब के नशे में वाहन चलाने वालों के विरूद्ध यातायात पुलिस ने की कार्यवाही

इनका कहना है

अभिभावकों तथा क्षेत्रीय लोगों ने विद्यालय की समस्याऐ बताई एक ज्ञापन भी दिया है जिसकी जानकारी कलेेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी को दी जायेगी। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर उचित कार्यवाही होगी।

शशिकांत दुबे, नायब तहसीलदार

विद्यालय के संबध में संस्था प्राचार्य को लेकर जो शिकायतें सामने आई हैं उन पर जांच कार्यवाही की जायेगी विद्यालय से जुडी समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कार्य किए जायेगें।

रवि प्रकाश खरे, जिला शिक्षा अधिकारी

विद्यालय से जुडे विषयों पर समय-समय पर कार्यवाही की जा रही है। शिकायतों और समस्याओं को भी हल किया जाता है।

आबिद खातून कुरैशी, प्रभारी प्राचार्य हायर सेकण्ड्री स्कूल बृजपुर 

Tags:    

Similar News