Panna News: २३३ परिवारों को नहीं वितरित हुआ खाद्यान्न, एसडीएम ने समिति प्रबंधक तथा विक्रेता को थमाया नोटिस

  • २३३ परिवारों को नहीं वितरित हुआ खाद्यान्न
  • एसडीएम ने समिति प्रबंधक तथा विक्रेता को थमाया नोटिस

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-20 10:45 GMT

Panna News: खाद्यान्न वितरण के कार्य में उदासीनता बरते जाने के मामले में अनुविभागीय अधिकारी गुनौर रामनिवास चौधरी द्वारा शासकीय उचित मूल्य की दुकान बंधौरा के विक्रेता विद्याचरण मिश्रा तथा प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति कचनारा के सहायक समिति प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जारी किये गये नोटिस में बताया गया कि कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबध में जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है जिसमें बताया गया कि शासकीय उचित मूल्य की दुकान बंधौरा में कुल ४३२ कार्डधारी पात्र उपभोक्ता परिवार हैं।

यह भी पढ़े -रास्ते में गाय से टकराई बाइक, युवक की मौत एक घायल

जिनमेंं से १७ अक्टूबर तक मात्र १९९ उपभोक्ताओं को ही खाद्यान्न का वितरण किया गया है शेष २३३ हितग्राही परिवारों को खाद्यान्न का वितरण अभी तक शेष है जबकि निर्देश हैं कि पहली तारीख से ही खाद्यान्न का वितरण किया जाये। साथ ही साथ नोडल अधिकारी की उपस्थिति में माह की ३ व ४ तारीख को आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में शत-प्रतिशत राशन वितरण कराया जाये इसके बावजूद उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न वितरण को लेकर जो स्थिति सामने आई है उससे स्पष्ट है कि सहायक समिति प्रबंधक एवं विक्रेता समय पर राशन वितरण करने के मामले में उदासीनता बरत रहे हैं जो कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2015 की कंडिका 11 एवं 18 का उल्लंघन है और धारा 16 के तहत दण्डनीय अपराध है। एसडीएम द्वारा नोटिस जारी कर २३ अक्टूबर को समक्ष में उपस्थित होकर जबाव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़े -पेयजल आपूर्ति वाले धरमसागर तालाब में पहुंच रही है गंदगी, कपडा धोना, हवन सामग्री डालना होना चाहिए वर्जित

समाधानकारक एवं संतोषप्रद उत्तर प्राप्त नहीं होने पर वितरण कार्य से पृथक करने की कार्यवाही किये जाने के संबध में प्रस्ताव भेजे जाने की बात कही गई है। नोटिस का जबाव नहीं मिलने पर एक पक्षीय कार्यवाही होगी। उचित मूल्य की दुकान बंधौरा के अलावा इसी तरह अनुविभागीय अधिकारी द्वारा खाद्यान्न वितरण के कार्य में लापरवाही पर प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति कठवरिया द्वारा संचालित उचित मूल्य दुकान माल्हन के समिति प्रबंधक रामभुवन पाठक एवं विक्रेता विकास द्विवेदी को भी नोटिस जारी कर निर्धारित समयावधि में जवाब चाहा गया है। एसडीएम द्वारा दुकान से संबद्ध पात्र हितग्राहियों को सुगमतापूर्वक खाद्यान्न वितरण के लिए बंधौरा एवं माल्हन उचित मूल्य दुकान को निलंबित कर आगामी आदेश पर्यंत अन्य दुकान से संबद्ध किया गया है। बंधौरा दुकान के कार्डधारी छिजौरा तथा माल्हन दुकान के कार्डधारी छपरवारा दुकान से खाद्यान्न प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़े -जमीन में उकेरकर बनी हनुमतपुर ग्राम विकास योजना, ग्रामीणो ने विकास की आवश्यकताओ को लेकर बताई प्राथमिकता

Tags:    

Similar News